NDA

जानिए NDA क्या है? NDA बनने के लिए क्या जरुरी है?

दोस्तों  देश की सेवा हर कोई करना चाहता है और देशभक्ति उन के अंदर खुट-खुट के भरा रहेता है। लेकिन देश की सेवा वही करते है जिसमे जूननी होते है। ऐसी एक पोस्ट है, जो स्टूडेंट को आकर्षण करता है। अब हम उस पोस्ट के बारे में जानेगे जिसका नाम है, NDA इस का मतलब National Defence Academy होता है। NDA को हिन्दी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है।

दोस्तों NDA (National Defence Academy) इन्डिया की टॉप पोस्ट में से एक पोस्ट है। बहुत से स्टूडेंट का ड्रीम होता है की वो इने इन्डियन ऐर फ्रोस, नेवी और इन्डियन आर्मी में जाना है,तो उने NDA का एग्जाम देना होता है। NDA का एग्जाम के लिए आपका मेक्स स्टोंग होना चाहिए। यह एग्जाम बहुती Refuted होता है। साल में दों बार आयोजित करने वाली यह एग्जाम पुरे विश्व में अकेली है।

दोस्तों इस पोस्ट में NDA के रिलेटिव बहुसी जानकारी आपको मिलने वाली है।

  1. NDA क्या है?
  2. क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
  3. Age लिमिट क्या है ?
  4. फ़िजिकल टेस्ट में क्या होगा ?
  5. Exam का पैटर्न क्या है ?
  6. सिलेबस क्या हे ?
  7. सैलेरी कितनी मिलती है ?
  8. एग्जाम की तैयारी कैसे की जाए ?

दोस्तों सबसे पहले में आपको बतवुगा NDA क्या होता हे ?

NDA क्या है? : दोस्तों NDA का Exam UPSC कन्नड़ करता हे इस का पूरा नाम Union Public Service Commission है। इसी के द्व्रारा NDA का एग्जाम होता है। यह एग्जाम साल में दों आयोजित किया जाता है, मतलब आप साल में दों बार NDA का एग्जाम दे सकते है। NDA के अंदर इन्डियन ऐर फ्रोस, नेवी और इन्डियन आर्मी  की एग्जाम आती है। एग्जाम पास होने के बाद आप ये तीनों में से कोई भी एक में जा सकते है। युवा पुरुषों को ट्रैनिंग देता है। जो आम युवा अपने करियर के लिए चुनते है। इस ट्रैनिंग युवा को भविष्य में युद्ध क्षेत्र की चुनोती से निपटने के लिए सिखाया जाता है।

जरुर पढ़े: जानिए IAS Officer केसे बने ?

दोस्तों अब हम बात करते है NDA बनने के लिए Qualification क्या है

क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ? : NDA बनने के लिए सबसे बड़ी बात है की इसमे 12th From Science Subject (Physics, Chemistry & Maths) पास चाहिए। NDA में आपको 12th – 60% Marks के साथ पास होना जरुरी है। तभी आप NDA का फॉर्म अप्लाय कर सकते है। उमेदवार को UNMARRIED होना जरुरी है।

दोस्तों अब जानते है, की Age लिमिट क्या हे ?

Age लिमिट क्या है? : दोस्तों अगर में आप से NDA  की Age के बारे में बात करू तो आप फॉर्म भरते है तो minimum 16.5 years & maximum 19 years होनी चाहिए, और UNMARRIED होना जरुरी है।

दोस्तों अब जानते है, की फ़िजिकल टेस्ट में क्या होगा ?

फ़िजिकल टेस्ट में क्या होगा ? : NDA में कई तरह के फ़िजकल टेस्ट होते है। NDA Physical Fitness Test में स्टूडेंट का Height के हिसाब से Weight का आकलन किया जाता है। आर्मी और एयर फोर्स के लिए एक तरह का मानव तय किया गया है। जब की नेवी में अलग प्रकिया है।

अब जानते है, की NDA का Exam का पैटर्न क्या है ?

जरुर पढ़े: SSC CPO Objective General Studies MCQ PDF in Hindi

5. Exam का पैटर्न क्या है ?

NDA की एग्जाम में 2 पेपर होते है : (1) Mathematics & (2) General Ability

NDA की एग्जाम टोटल 900 नंबर के होते है। इस एग्जाम में आप हिन्दी और इंग्लिश में से किसी एक Language को सेलेक्ट कर के एग्जाम दे सकते है। दोनों सब्जेक्ट का एग्जाम टाइम ढाई-ढाई घंटे का होता है। गलत आन्सर देने पर नेगेटिव मार्किंग भीं होती है। इसमें गलत आन्सर देने पर आपका One Third Marks मतलब एक तिहाई अंक काट लिया जाता है। इसमे आपको बहुत ध्यान देना होगा और में दोनों सब्जेक्ट के Marks की बात करु तो , Maths – 300 Marks & General Ability – 600 Marks होते है। NDA की एग्जाम में टोटल 270 Question पुछे जाते है, जिसमे से 120 Question Maths से पुछे जाते है और 150 Question General Ability से पुछे जाते है।

दोस्तों अब में आपको बतवुगा NDA का सिलेबस क्या हे ?

6. सिलेबस क्या हे?

दोस्तों 2 पेपर से सवाल पुछे जाते है,

  1. Mathematics &
  2. General Ability

Mathematics : इसमें Maths – 300 Marks और इसमें Algebra, Trigonometry, Analytical geometry of two and three dimensions, Differential calculus, Integral calculus and differential equations, Vector algebra, Statics and probability. यह सिलेबस Mathematics का है।

General Ability : इसमें दो सेक्शन होते है, A और B. सेक्शन A में English के सवाल पुछे जाते है। और यह सेक्शन 200 Marks के होते है, और इसमें Grammar and Usage, Vocabulary, Comprehension के सवाल रहते है। सेक्शन B में जनरल नॉर्लेज के सवाल रहते है, और यह सेक्शन 400 Marks के होते है। दोस्तों यह 400 marks के जनरल नॉर्लेज में कई सब्जेक्ट आते है जेसे की , फ़िजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइन्स, हिस्ट्री, ज्योग्राफी और करेंट अफेयर्स के सवाल रहते है। यह सिलेबस General Ability का है।

दोस्तों अब में आपको बतवुगा NDA में सैलेरी कितनी मिलती हे ?

सैलेरी कितनी मिलती है ?

लेफ्टिनेंट – 56,000 – 1,775,00 महिना
कैप्टन – 61,300 – 1,93,900 महिना
मेजर – 69,400 – 2,07,200 महिना
लेफ्टिनेंट कर्नल – 1,21,200 – 2,12,400 महिना
कर्नल – 1,30,600 – 2,15,900 महिना
ब्रिगेडियर – 1,39,600 – 2,17,600 महिना
मेजर जर्नल – 1,44,200 – 2,18,200 महिना

जरुर पढ़े: Download Space Technology Notes Pdf in Hindi

अब हम बात करते है की, एग्जाम की तैयारी कैसे की जाए ?

8. एग्जाम की तैयारी कैसे की जाए ?

दोस्तों NDA बनने के लिए नियमित पढाई करे , इसके बारे में तो आमतोर पर सब जानते है, की मेरिट बनाने या NDA बनने के लिए नियमित पढाई करना बहुत जरुरी है। अगर आप सोचते है की सिर्फ परीक्षा के दिनों में पढाई कर के आप NDA बन जायेगे तो यह बात गलत है। इसके लिए आपको रोज नियमित पढाई करनी होगी। अगर आप रोज 3 – 4 घंटे पढाई करते है , तो आप परीक्षा में अच्छा लिख सकते है।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.