ग्रुप जॉईन करें

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

UPSC CDS Admit Card 2023 – कैसे डाउनलोड करे

Advertisements

यदि आपने यूपीएससी सीडीएस वैकेंसी का फॉर्म भरा हुआ है तो आपको यह जॉब करने के लिए यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है इस कार्ड के ना होने से आप इस जॉब की परीक्षा नहीं दे सकते हो।

यदि आप यूपीएससी सीडीएस की परीक्षा देने के लिए अपना एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हो तो ऐसे में इंतजार करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है इस एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो।

यदि आप सभी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि UPSC CDS Admit Card 2023 कैसे डाउनलोड करें ? तो ऐसे में हमने इस लेख में इस विषय पर पूरी जानकारी बताई हुई है ऐसे में आप शुरू से अंतिम तक आप हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें।

UPSC CDS Admit Card 2023
UPSC CDS Admit Card 2023

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 क्या है

यह एडमिट कार्ड आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है क्योंकि जब आप इस परीक्षा के लिए स्कूल में एंट्री मारते हो ऐसे में उस वक्त आपको यह एडमिट कार्ड दिखाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

अगर आप अपने साथ में इस एडमिट कार्ड को रखते हो तो ऐसे में आपको परीक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है इस परीक्षा को आप आसानी से और सफलतापूर्वक दे सकते हो।

और जब आप इस परीक्षा को कंप्लीट कर देते हो तो ऐसा मैं आप अपने रिजल्ट को इस एडमिट कार्ड के जरिए आसानी से देख सकते हो।

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 के लिए महत्वपूर्ण तारीख

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि24 मार्च 2023
परीक्षा होने की तिथि16 अप्रैल 2023

UPSC CDS Admit Card Highlight 

एडमिट कार्ड का नामUPSC CDS Admit Card 2023
Kul341
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस ऑनलाइन
Official Website यहां क्लिक करें 

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 के लिए योग्यता

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करना आना चाहिए।
  • एडमिट कार्ड से संबंधित आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होनी चाहिए।

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 के लिए दस्तावेज

यदि आप इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हो तो ऐसे में आपके पास इस एडमिट कार्ड से संबंधित डॉक्यूमेंट होनी चाहिए जिनके बारे में हमने नीचे बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर उन डॉक्यूमेंट के बारे में जान सकते हो।

  • Roll number 
  • Registration number

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कैसे करें

यदि आप यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हो तो यह एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस एडमिट कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा तभी जाकर आप सफलता पूर्वक अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो।

अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित पूछी गई जानकारियों के बारे में नीचे विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं जिसे कि आप जानकर आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल की सर्च इंजन में चले जाना है और वहां पर आपको यूपीएससी लिखकर सर्च कर देना है ऐसा कर देने पर आपके सामने यह वेबसाइट आ जाती है।
  • अब आपको यह वेबसाइट ओपन कर लेनी है ओपन कर लेने के बाद आपको एडमिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेश खुलता है जिस पर आपको भी एडमिट कार्ड का ऑप्शन देखने को मिल जाता है।
  • ऐसे में आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें जब आप ऐसा करते हो तो ऐसे में आपके सामने दो लिंक आ जाते हैं जिसमें से आपको पहले लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप इतना प्रोसेस पूरा कर लेते हो तो ऐसे में आपके सामने कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम एग्जामिनेशन का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा
  • ऐसे में आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर जब आप ऐसा करते हो तो ऐसे में आपके सामने एक नया पेज खुलता है जिस पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालना है इतना प्रोसेस पूरा कर लेने के बाद आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जाता है अब आपको अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।
  • डाउनलोड कर लेने के बाद आपको अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले लेना है।

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न।

Q. सीडीएस की आवश्यकता क्या है?

सीडीएस की आवश्यकता रक्षा मंत्रालय को सलाह देने की होती है यह अपने काम को सावधानीपूर्वक करते हैं।

Q. सीडीएस की क्या काम होती है?

सीडीएससी की काम कई प्रकार की होती हैं जैसे कि इन्हें अपने देश की रक्षा करनी होती हैं और देश में चल रहे हैं अपराधियों को रोकने का काम भी होता है।

Q. नया सीडीएस कौन है?

नए सीडीएस का नाम लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान है जो कि अपने काम को बहुत ही अच्छे से पूरा कर रहे हैं।

Q. पुराने सीडीएस का क्या नाम है?

पुराने सीरियस का नाम विनीत रावत हैं और इनकी मौत हेलीकॉप्टर के हादसे में हुई है यह अपनी सेना के साथ किसी मिशन पर जा रहे थे और उसी वक्त हेलीकॉप्टर क्रश हो जाने के कारण उनकी मौत हो गई।

Q. सी डी एस का पूरा नाम क्या है?

सी डी एस का पूरा नाम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होता है जोकि बहुत ही खतरनाक सेना मानी जाती है।

Q. क्या मैं बिना कोचिंग के सीडीएस क्लियर कर सकता हूं?

यह आपके ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि सीडीएस की एग्जाम बहुत ही कठिन होती हैं इस एग्जाम को देने के लिए आपको इस परीक्षा से रिलेटेड हर एक टॉपिक के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए तभी जाकर आप इस एग्जाम को क्लियर कर सकते हो।

निष्कर्ष

यूपीएससी सीडीएस एडमिट कार्ड 2023 से संबंधित आप सभी लोगों ने बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है यदि आज का हमारा यह लेख आप सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित होता है तो ऐसे में आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

यदि आप सभी लोगों को हमारे इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ताकि हम आपको उस विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

संबंधित लेख भी पढ़े