यूपी लेखपाल भर्ती 2022

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 – उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। राजस्व विभाग में खाली पड़े 8085 पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए  यह एक बहुत ही सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर है। राजस्व विभाग ने इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आप इस पद के लिए 7 जनवरी 2022 से आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2022 है।

लेखपाल भर्ती 2022 के लिए केवल वही अभ्यार्थी आवेदन कर सकता है जो यूपीएसएसएससी की पीईटी (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) पास की है। इस बात राजस्व विभाग ने 8085 वैकेंसी में से 3271 पद अनारक्षित किए हैं। अनारक्षित पदों के लिए एससी के लिए 1690, एसटी के लिए 152, ओबीसी के लिए 2174 और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) वर्ग के लिए 798 पद आरक्षित हैं। सभी अभ्यार्थियों से अनुरोध है कि अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप आज ही ऑनलाइन जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

पद विवरण

पद का नाम-।                      लेखपाल

कुल पदों की संख्या –            8025 पद

शैक्षिक योग्यता

अगर आप उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12 वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थी को प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल तक सेवा की हो या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट जरूरी है।

उम्र सीमा

अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होना चाहिए।

वेतनमान

अगर आप पास भर्ती के लिए सिलेक्शन होता है तो आप का वेतनमान इस प्रकार होगा –

वेतनमान – 5200- 20200 ग्रेड वेतन – 2000

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों से ₹25 का आवेदन शुल्क लिया जा रहा है। आप अपना आवेदन शुल्क का पेमेंट डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड ऑफ नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

लेखपाल भर्ती 2005 के लिए सभी अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। यह लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें आपको नेगेटिव मार्किंग भी मिलेगी। इस लिखित परीक्षा में आपसे सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन पत्र जमा करने की आरंभिक तारीख 7 जनवरी 2022
  • आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2022
  • फीस जमा करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2022
  • आवेदन पत्र में संशोधन करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2022

महत्वपूर्ण वेबसाइट लिंक

  • ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here
  • आशिया नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here
  • ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

आवेदन अप्लाई कैसे करें

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए दो तरीके उपलब्ध है। आप यहां पर अपने पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद आप व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम लॉगइन कर सकते हैं। लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा। इसके साथ ही चरणवार पूरा विवरण जरूरत के आधार पर देना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लेखपाल भर्ती 2022 के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी गवर्नमेंट नौकरी करने का सपना देख रहे हैं। तो आप अभी इसी टाइम इस गवर्नमेंट नौकरी के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। हमने आपको इस भर्ती के रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से दे दी है। फिर भी आप एक बार इनका ऑप्शन नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.