Rajasthan Teacher Bharti 2022

Rajasthan Teacher Bharti 2022 – राजस्थान सरकार ने अपने यहां गवर्नमेंट की तैयारी कर रहे हैं पुरुष और महिलाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं और आप बहुत समय पहले से सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो सरकार ने आपके लिए 32000 पदों के लिए भर्ती निकाली है। आप सभी अभ्यर्थियों के लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है।

अगर आप राजस्थान टीचर भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आप इस भर्ती के लिए 10 जनवरी 2022 से आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। और इस भर्ती की आवेदन की आखिरी तारीख 9 फरवरी 2022 रखी गई है। आप आखरी तारीख का इंतजार ना करें, आप आखरी तारीख से पहले इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करें।

दोस्तों अगर आप सरकारी टीचर की नौकरी करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान टीचर भर्ती 2022 के लेटेस्ट संपूर्ण जानकारी जैसे कि पद विवरण शैक्षिक योग्यता एवं सीमा आवेदन अप्लाई कैसे करें आज के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूं।

पद विवरण

पद का नाम                    पदों की संख्या

  1. शिक्षक ( प्राथमिक )     15500
  2. शिक्षक ( उच्च प्राथमिक )      16500

कुल पद                                  32000

शैक्षिक योग्यता

अगर आप राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं / ग्रेजुएट / बीएड / डीएड की डिग्री होना अनिवार्य है। तभी आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

वेतनमान

राजस्थान शिक्षक भर्ती 2022 के अंतर्गत जिन अभ्यर्थियों का चयन होता है तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा चल रहा है सातवां वेतन के अनुसार वेतन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

अगर आप समान वर्ग से आते हैं तो आपको ₹100 का आवेदन शुल्क देना होगा,यदि आप ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपको ₹70 का आवेदन शुल्क देना होगा वहीं अगर आप एससी एसटी वर्ग से आते हैं तो आपको ₹60 का आवेदन शुल्क देना होगा।

चयन प्रक्रिया

सभी अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा को पास करेंगे फिर उन्हें मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद उनके कागजात का वेरिफिकेशन होगा। अगर आप इन तीनों स्टेप को पास कर लेते हैं तो आपका इस जॉब के लिए सिलेक्शन हो जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी करने की तारीख 1 जनवरी 2022
  • आवेदन पत्र जमा करने की आरंभिक तारीख 10 जनवरी 2022
  • आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 9 फरवरी 2022

महत्वपूर्ण वेबसाइट लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

आवेदन अप्लाई कैसे करें

अगर आप राजस्थान शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपने का ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करके सभी जानकारी को सही से प्राप्त करें। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करते समय आप कोई भी गलती ना करें बल्कि फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए आप उन सभी जानकारी को सही सही भरे।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप Rajasthan Teacher Bharti 2022 भर्ती के लिए आवेदन अप्लाई करना चाहते हैं तो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती के रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से दी है।आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई है जानकारी बहुत ही हेल्पफुल लगी होगी।अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.