घर बैठे ऑनलाइन PVC आधार कार्ड कैसे बनाये | स्मार्ट आधार कार्ड कैसे बनाएं

भारत दुनिया के विकासशील देशों में एक है. टेक्नॉलजी भारत में बहुत ही तेज़ी से आगे बड़ रही है. छोटे से छोटा काम हो या बड़े से बड़ा सारे काम ऑफ़्लाइन ना ऑनलाइन होने लग गए है. इसके कारण आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. वर्तमान में आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम आने लगा है. बैंक खाता खुलवाना हो या फिर पैन कार्ड बनवाना हो हर जगह पर आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.परन्तु आधार कार्ड के साथ सबसे बड़ी समस्या इसके आकार और काग़ज़ को लेकर है ये आकार में काफ़ी बडा होने के कारण ना ही किसी जैब में आ पाता है और ना ही किसी वॉलेट में. इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया गया ओर PVC आधार कार्ड की घोषणा की गयी. इसके लिए सरकार द्वारा एक नयी संस्था का निर्माण किया गया जिसका नाम “आधार नियामक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण” (UIDAI) रखा गया।

अगर आप भी PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं परन्तु आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं. आज हम इस लेख के ज़रिए आपको PVC आधार कार्ड के बारे में संक्षिप्त में जानकारी देने वाले है ओर यह भी बताने वाले है कि आप इसे घर बैठे हुए कैसे बना सकते है, और वो भी बहुत ही सरल शब्दों में।

PVC आधार कार्ड क्या है?

 आप पैन कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेन्स का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. आपने देखा होगा कि वह काग़ज़ के ना बने होकर प्लास्टिक के बने हुए होते है. पानी में भीग कर ख़राब हो जाने या फट जाने की सम्भावना इनकी ना के बराबर होती है. इनका काग़ज़ आधार कार्ड के मुक़ाबले काफ़ी अच्छी क्वालिटी का होता है जिसके कारण यह जल्दी ख़राब नहीं होते है. लेकिन हमारा आधार कार्ड हल्के क्वालिटी के काग़ज़ से बना होने के कारण जल्दी ख़राब हो जाते है. इस समस्या को देखते हुए सरकार ने PVC आधार कार्ड को लॉंच किया. यह भी पैन कार्ड और लाइसेन्स तरह प्लास्टिक का बना हुआ होगा. PVC आधार आपको सरकार के द्वारा लैमिनेशन के साथ उपलब्ध करवाया जाएगा. जिससे कि इसके ख़राब होने कि सम्भावना नाम मात्र की ही रह जाएगी. और भीग जाने पर भी किसी तरह कि समस्या आपको देखने को नहीं मिलेगी।

सामान्य कार्ड के मुक़ाबले बहुत ही छोटा होने के कारण इसके खो होने की संभावना भी ना के बराबर ही रह जाती है,अगर इसके बावजूद भी किसी कारणवश ये आपसे खो भी जाता है तो आप इसे दूसरा बनवा सकते हैं।अगर आप भी अपना PVC आधार बनवाना चाहते है, तो नीचे बताए हुए स्टेप्स को फ़ॉलो करे।

PVC आधार कार्ड कैसे बनाए?

STEP:- 1  सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन या लैप्टॉप के ज़रिए UIDAI.GOV.IN वेबसाइट को ओपन करे. ओपन करते ही आपके सामने UIDAI.GOV.IN वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा. आपको वहाँ पर ये जानकारी दी जाएगी कि PVC आधार को मँगवाने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क के रूप में देने पड़ेंगे. आधार कार्ड की डिलिवरी सामान्य ना होकर स्पीड पोस्ट के ज़रिए की जाएगी।

STEP:- 2  साइट पर थोड़ा नीचे जाने पर पहले ही नम्बर पर आपको ऑप्शन नज़र आएगा GET ADHAR का. उस ऑप्शन में आपको एक बटन दिखेगा ORDER PVC ADHAR CARD उस पर आपको क्लिक कर देना है. क्लिक करते ही तुरंत आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

STEP:- 3 उस पेज पर आपको सबसे ऊपर की अपना आधार नम्बर डालने का ऑप्शन नज़र आएगा, वहाँ पर आपको अपने आधार कार्ड के नम्बर भर देने है. उसी के नीचे आपको सेक्यूरिटी कोड डालना पड़ेगा जो की आपको साइट पर ही बाजु में उपलब्ध कराया जाएगा. वो कोड आपको वहाँ डाल देना है. इसके बाद आपको सेंड OTP पर क्लिक कर देना है।

STEP 4:-  उसके बाद आपके आधार कार्ड के साथ रेजिस्टर नम्बर पर OTP आ जाएगा. उस OTP कि आपको वहाँ पर भर देना है, और नीचे दिए गयी TERMS AND CONDITION को ऐक्सेप्ट कर लेना है. और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP:- 5 क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा, आपको मेक पेमेंट के बटन को क्लिक कर देना है. यहाँ आपको 50 रुपए शुल्क के रूप में PAY करने होंगे. यह आप अपनी सुविधा के अनुसार PAY कर सकते है, आप चाहें तो इसे UPI, क्रेडिट कार्ड, और नेट बैंकिंग के ज़रिए भी PAY कर सकते है।

STEP:- 6 जैसे ही आपकी पेमेंट कन्फ़र्म होगी, आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएँगे. अगर आप आप चाहें तो इसकी रिसिप्ट भी “DOWNLOAD  RECEPIT” के बटन पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है. इसके बाद 14 दिन के अंदर आपके पास आपका PVC आधार कार्ड पहुँच जाएगा. अगर आप मोबाइल या लैप्टॉप के ज़रिए PVC आधार कार्ड नहीं मँगवाना चाहतें तो आप आपके किसी भी नज़दीकी E-MITRA में जाकर इसे मंगवाँ सकते है।

PVC आधार कार्ड कौन ले सकता है?

 आधार कार्ड नम्बर वाला प्रत्येक व्यक्ति PVC आधार के लिए आवेदन भर सकता है. यानी की अगर आपके पास पुराना आधार कार्ड है तो उसके नम्बर के ज़रिए आप PVC आधार को निकाल सकते है. और अगर आपका आधार नम्बर पंजीकृत नहीं है तो रेजिस्टर नम्बर की मदद से आप एक नए आधार कार्ड के लिए अनुरोध कर सकते है।

नए PVC आधार कार्ड की लोकेशन कैसे पता लगाए?

नए PVC आधार कार्ड की लोकेशन अधिकारिक वेब्साइट WWW.UIDAI.GOV.IN पर देखी जा सकती है. अगर आप अपने नए PVC आधार की लोकेशन पता लगाना चाहते है तो नीचे दिए हुए स्टेप्स को फ़ॉलो करे।

STEP:- 1 अपने नए आधार की लोकेशन जानने के लिए सबसे पहले WWW.UIDAI.GOV.IN वेबसाइट को ओपन करे. इसके बाद आपको होम पेज पर MY AADHAR का बटन नज़र आएगा उसपर क्लिक करे. क्लिक करते ही आपको CHECK AADHAR PVC CARD STATUS का बटन नज़र आने लग जाएगा आप को उस बटन पर क्लिक करना है।

STEP:- 2 क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, वहाँ पर आपको अपना 28 नम्बर वाला SRN नम्बर डाल देना है, उसी के नीचे आधार कार्ड नम्बर डालने का ऑप्शन होगा वहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड नम्बर डाल देना है और जो कैप्चा दिया जाए उसे सॉल्व करके वहाँ दिए हुए बॉक्स में भर देना है। कैप्चा को सॉल्व करते ही आपको CHECK STATUS  का बटन दिखने लग जाएगा, उस बटन पर जैसे ही आप क्लिक करोगे आपको अपने नए PVC आधार कार्ड की लोकेशन प्राप्त हो जाएगी।

नए PVC आधार कार्ड की सुरक्षा विशेषता

  • PVC आधार में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए QR कोड दिया गया है ताकि कार्ड धारक के साथ किसी भी तरह का फ़्रॉड ना हो।इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी पुराने आधार कार्ड के मुक़ाबले काफ़ी अच्छी ओर साफ़ है और इसी के साथ ही है लैमिनेशन के साथ आता है जिससे की इसके ख़राब होने की सम्भावना ना के बराबर हो जाती है।
  • PVC आधार कार्ड में सुविधा के लिए नक्षिदार लोगों के लिए नक्षिदार प्रिंटिंग डेट भी दी हुई है।
  • PVC आधार कार्ड लैमिनेशन के साथ आता है जिसके कारण यह पूरी तरह से वॉटर्प्रूफ़ है, जिससे बारिश में भीगने या पानी लग जाने के बाद भी ख़राब नहीं होता है।
  • PVC आधार कार्ड साइज़ में बहुत ही छोटा है जिसके कारण यह वॉलेट में भी आराम से आ जाता है।

PVC आधार कार्ड के फायेदे

  • काग़ज़ के आधार कार्ड के मुक़ाबले इसको सम्भालके रखना काफ़ी आसान है।
  • काग़ज़ से बना आधार कार्ड पानी में थोड़ा सा भीगने पर ही पूर्ण तरीक़े से ख़राब हो जाता है. परन्तु यह प्लास्टिक का  बना होने के कारण इस पर पानी से किसी बाई तरह का असर नहीं पड़ता है।
  • PVC आधार कार्ड में QR कोड की सुविधा भी दो गयी है जिससे की आप ऑफ़्लाइन व्हेरिफिकेशन भी कर सकते है।

PVC आधार कार्ड में AWD नम्बर क्या होता है?

 AWB – AIRWAY BILL TRACKING NUMBER इसके ज़रिए आप अपने PVC आधार कार्ड की लोकेशन देख सकते है. जिस दिन आप UIDAI पोर्टल से अपना आधार कार्ड के लिए ऑर्डर करते है, उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर UIDAI द्वारा एक मैसेज भेजा जाता है जिसमें AWB नम्बर दिया हुआ होता है. इस नम्बर के ज़रिए भी आप अपने PVC आधार कार्ड की लोकेशन पता कर सकते है।

निष्कर्ष

भारत एक बहुत ही तेज़ी से आगे बढ़ता हुआ देश है. और सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएँ हर दिन घोषित की जाती है. उन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना बहुत ज़रूरी है, आज इस लेख के ज़रिए हमने आपको PVT आधार कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है, आप घर बेठे PVT आधार कैसे बना सकते है, इसके बारे में हमने इस लेख में आपसे जानकर साँझा की है. आशा करते यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी.और यह लेख भी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.