Police

Police Constable की भर्ती परीक्षा में सफल कैसे होते है ?

दोस्तों  आज  हम आप के लिए लेकर आये हे Police Constable की भर्ती से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी। मित्रो कई विद्यार्थियों  Police Constable बनने का लक्ष्य (सपना ) होता है। विद्यार्थी  इस Police महेनत  -Constable की नोकरी पाने के लिए बहुत महेनत करते है। और अपने सपने को साकार भी करते हे परन्तु  कुछ विद्यार्थीमित्रो  बहुत सारी महेनत करने के बावजूद भी सफल नहीं होते क्योकि उनके पास भर्ती  से जुडी जानकारी की कमी होती जानकारी के अभाव के कारण काफी सारे विद्यार्थी  सफल नहीं होते  तो दोस्तों हम आप को Police Constable बनने के लिए जरुरी जानकारी और तरीके बताएगे।

Police Constable की भर्ती परीक्षा में सफल होने के लिए  आपको 3 से 4 परीक्षा में उतीर्ण  होना होता हे  जेसे की :

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारीरिक योग्यता परीक्षा
  3. प्रमाणपत्र सत्यापन परीक्षा
  4. मेडिकल परीक्षा
  5. Interview

जरुर पढ़े: जानिए SDM केसे बने ?

इन सभी परीक्षा में सफल होना जरुरी हे यदि छात्र लिखित परीक्षा और प्रमाणपत्र सत्यापन परीक्षा (Document verification) में उतीर्ण हो जाता हे। परन्तु मेडिकल परीक्षा में अनुतीर्ण होता हे तो उसे इस भर्ती से बाहर निकाल दिया जाता हे। अगर आपको पुलिस कांस्टेबल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना हे तो सबसे पहले हमारे द्वारा दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़े क्योकि किसी भी परीक्षा में आप तब तक सफल नहीं हो सकते जब तक आपको उस क्षेत्र के बारे में पुरी सचोट जानकारी न हो।

इसलिए हमने यहा पर आप के हित और आवश्यकताओ को ध्यान में रखते हुए पुलिस कांस्टेबल की भर्ती से जुडी जानकारीयो से परिचित करा रहे हे जिन जानकारीयो से आप आप आपने Police Constable बनने के लक्ष्य (सपने ) को पूरा कर सकते हे।

पुलिस कांस्टेबल बनने  के लिए  जरुरी योग्यताए :

पुलिस कांस्टेबल शैक्षिक योग्यता  (POLICE CONSTABLE EDUCATIONAL QUALIFICATION )-

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार (Candidate) का 12 वी पास होना अत्यंत अनिवार्य हे अत:उम्मीदवार (Candidate) इंटरमीडिएट पास करने के बाद ही पुलिस कांस्टेबल की भर्ती  परीक्षा में भाग ले सकता हे।

पुलिस कांस्टेबल शारीरिक योग्यता (POLICE CONSTABLE EXAM PHYSICAL ABILITY) :

ऊंचाई (HEIGHT) :

पुरुष उम्मीदवारों  के लिए -170 सेंटीमीटर।

महिला उम्मीदवारों के लिए -157 सेंटीमीटर।

जरुर पढ़े: Gopal Verma Complete English Book Pdf Download

छाती (CHEST) :

पुरुष उम्मीदवारों के लिए -80 सेंटीमीटर और फुलाकर 85 सेंटीमीटर।

पुलिस कांस्टेबल  आयु  सीमा (POLICE CONSTABLE AGE LIMIT) :

पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार की आयु (AGE) 18 से 33 वर्ष के  बिच की होनी आवश्यक हे। इस के अलावा  आप अनुसूचित जाती /अनुसूचित जनजाती के वर्गों के उम्मीदवार हो तो आप को  आयु (AGE) में 5 वर्ष की तथा आप ओबीसी वर्ग  के उम्मीदवार होतो आपको 3 वर्ष की वर्ष की आयु में छुट निर्धारित की गयी हे।

पुलिस कांस्टेबल वेतन ( POLICE CONSTABLE PAY SCALE) :

पुलिस कांस्टेबल के पद पर कार्यरत कर्मचारी का मासिक वेतन 5,200- 20,200 तक का दिया जाता हे।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती  चयन प्रक्रिया (POLICE CONSTABLE SELECTION PROCESS) :

चरण 1 -लिखित परीक्षा (WRITTEN EXAM) :

सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया  जाता हे इन लिखित परीक्षा में  सामान्य ज्ञान, विज्ञानं, कंप्यूटर, सविधान, गणित,  इंडियन पीनल कोड I.p.c, क्रिमिनल प्रोसीजर कॉड C.R.P.C, पुरवा अधिनियम  के प्रश्न पूछे जाते हे इस लिए पुलिस की तैयारी कर रहे उम्मीदवार इन सारे विषय को पुरे ध्यान से पढ़े इन लिखित परीक्षा में कुल 100 मार्कस के प्रश्न पूछे जाते हे उन में से 35 मार्कस के सामान्य ज्ञान, 10 मार्कस के विज्ञानं, 10 मार्कस के कंप्यूटर, 5 मार्कस के गणित, 10 मार्कस के सविधान, 25 मार्कस के आई.पी.सी, सी.आर.पी.सी, और पुरावा अधिनियम, और 5 मार्कस के वर्तमान प्रवाह के प्रश्न पूछे जाते हे। दोस्तों इन दिए गए विषयो पे ध्यान देकर मेहनत करे तो आप भी इस पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा को अच्छी तरह से पास कर सकते हे।

जरुर पढ़े:

चरण 2- शारीरिक कसोटी  (Physical examination) :

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होते हे सिर्फ उन्हें ही शारीरिक परीक्षा (कसोटी )में दोड़ने के लिए बुलाया जाता हे। और शारीरिक कसोटी में उमीदवार को भर्तीबोर्ड द्वारा निर्धारित किये गए समय में दोड़ना जरुरी हे। उसके बाद  उमीदवारो की लम्बाई और सीने की चौड़ाई मापी जाती हे। दोस्तों  शारीरिक कसोटी (फिजिकल टेस्ट ) में आपको अपनी छाती (Chest) की चौड़ाई पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा क्योकि कई उमीदवार छाती में निकाल दिए जाते हे तो दोस्तों आप को अपनी छाती की चौड़ाई  बढ़ाने के लिए प्रतिदिन दौड़ पूरी करने के बाद पुशउप  अवश्य  करे क्योकि पुशउप के माध्यम से ही आपके छाती की चौड़ाई  बढाई जा सकती हे छाती की चौड़ाई  आसानी से बढ़ाने का यह एकमात्र  तरीका  हे।

दोस्तों अधिकतम युवा उमीदवार सभी टेस्ट में उतीर्ण होने के बाद दौड़ की कसोटी को पास नहीं कर पाते इसका कारण दौड़ ने के तरीके  पर निर्भर हे। आपको पुलिस  की दौड़ की परीक्षा से पहले आपको हर रोज उतना  दौड़ना ही चाहिए जितना आपको पुलिस की दौड़ के लिए जरुरी हे। इससे आपकी दौड़ में रफतार( तेजी ) आयेगी और आप की दौड़ में सुधार आयेगा और आपको पता चल जायेगा की कब आपको कितनी तेजी से दौड़ना हे। हमेशा आपको प्रारंभ के के दो -तीन चक्कर आराम से पुरे करना चाहिए क्योकि आप सुरुआत में जोर लगाएगे तो आप थक जायेगे  और अंत तक नहीं पहुच पायेगे और आप को अंत में बाहर हो जाने का खतरा बना रहता हे और अंत के चक्कर में पूरा जोर लगा कर अपनी दौड़ पूरी करनी चाहिए और उसके साथ आपको कभी भी अपने पुरे पेरो के बल नहीं दौड़ना  हे। अगर आप अपने पंजो के बल पर दौड़ते हो तो आप को उर्जा मिलती हे और दौड़ने में सफल होते हे और आप अपनी दौड़ बहुत अच्छी तरह से पूरी कर सकते हे।

अगर आप यहाँ बताई गई विशेष बातो (Tips) का ध्यान रखते हे तो आपको पुलिस भर्ती परीक्षा में में पास होने में कोई परेशानी नहीं आयेगी। दोस्तों आपको पुलिस में भर्ती होने से पहले यहाँ दिए  गए सुजवो को ध्यान में रख कर बहुत अच्छी तैयारी कर लेनी चाहिए। जिससे आप को बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

चरण 3 – प्रमाणपत्र सत्यापन (Document Verification) :

जो उम्मीदवार  लिखित  और शारीरिक परीक्षा (कसोटी ) में सफल हो जाते हे। उन्हें प्रमाणपत्र सत्यापन अर्थात डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता हे। वहा उम्मीदवार के दसवी और बारवी कक्षा के प्रमाणपत्र, आधारकार्ड, चुट्नीकार्ड, और अगर आप अनुसूचित जाती,अनुसूचित जनजाति और ओबीसी  वर्गों में से आते हे तो उन प्रमाणपत्र की जाँच की जाती हे।

चरण 4-मेडिकल  परीक्षा (Medical Exam) :

यदि उम्मीदवार इन तीनो चरणों में पास हो जाता हे तो उसे मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता हे। और उस परीक्षा में उम्मीदवार के पुरे शरीर का तबीबी परिक्षण होता हे जिन में आंख का  परिक्षण बहुत महत्वपूर्ण होता हे। इस मेडिकल परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को भर्ती के आखरी चरण INTERVIEW में भेजा जाता हे।

चरण 5- Interview :

इन Interview के चरण में उमीदवार को कुछ मौखिक प्रश्न पूछे जाते हे। उनका उन्हें सही से जवाब देना होता हे और इस Interview में पास  होने वाले उम्मीदवार को बुलावा पत्र  जाता हे। और उनहे पुलिस प्रशिक्षण कैम्प भेजा जाता हे। और ट्रेनिंग दी जाती हे  ये ट्रेनिंग 9 महीनो की होती हे।

दोस्तों हमारे द्वारा यहाँ दी गई सभी जानकारीयो के आधार पर आप तैयारी करते हे तो, आप जरुर इस पुलिस भर्ती परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हे।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.