Study Material

10th & 12th में Topper कैसे बनते है ?

हेल्लो फ्रेंड, 10th & 12th में Topper कैसे बनते है। Topper बनने के लिए क्या करे ? दोस्तों में Topper बनने के लिए में रहस्यमय तरीका में आपको बतावुगा , यह तरीका आपको कोई भी नहीं बता पायेगा।

दोस्तों सभी लोग Topper बनना चाहते है ? परन्तु कुछ लोग Topper नहीं बन पाते है, तो वो सभी लोग में क्या कमी है जिसके कारण Topper नहीं बन पाते है, तो आपको क्या करना होगा जिसके कारण आप Topper बनने में मदद मिले और आप Topper बन सकते है।

Topper बनने के लिए क्या क्या करना होगा ?

  1. Distractions दूर रखे
  2. नियमित पढाई करे
  3. अपना ग्रुप बनाये
  4. क्लास में पीछे न बैठे
  5. Notes का प्रयोग करे

जरुर पढ़े: Police Constable की भर्ती परीक्षा में सफल कैसे होते है ?

1. Distractions दूर रखे :-
दोस्तों Topper बनने के लिए ज्यादातर लोग पढाई के साथ अन्य कई सरे काम करते है, जैसे गाना सुनना और लोगो से बाते करना, टीवी देखना इन्टरनेट का इस्तेमाल करना आदि और इस सभी काम एक साथ करने से आपका दिमाग बहुत से अलग अलग काम में लग जाता है, इसे आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता , इसके लिए पढाई करते समय इन अन्य कामो में ध्यान न रखे, पढाई करते समय कोई भी दुसरे काम न करे तो आप Topper बनने के लिए ध्यान से पढाई करनी होती है।

2. नियमित पढाई करे :-
दोस्तों Topper बनने के लिए नियमित पढाई करे , इसके बारे में तो आमतोर पर सब जानते है, की मेरिट बनाने या Topper बनने के लिए नियमित पढाई करना बहुत जरुरी है। अगर आप सोचते है की सिर्फ परीक्षा के दिनों में पढाई कर के आप Topper बन जायेगे तो यह बात गलत है। इसके लिए आपको रोज नियमित पढाई करनी होगी। अगर आप रोज 3 – 4 घंटे पढाई करते है , तो आप परीक्षा में अच्छा लिख सकते है।

जरुर पढ़े: Download Advanced Maths Pdf Book For Competitive Exams

3. अपना ग्रुप बनाये :-
Topper बनने के लिए आप अकेले पढाई करने से अच्छा है की आप Group बना कर पढाई करे इसके लिये आप अपने पडोसी या अपने मित्रो का एक ग्रुप बनाये जो पढाई करना चाहते है और आप भी उनके साथ साथ पढाई करे इससे आपको बहुत अच्छा Result मिलेगा और इससे आपको Topper बनने में भी मदद मिलेगी और आपको पढाई करने में कोई भी प्रॉब्लम हे तो आप अपने मित्रो से पूछ सकते है।

4. क्लास में पीछे न बैठे :-
यह असक्रिय को दर्शाता है। पीछे बैठ ने से आप अपने प्रोफेसर के डायरेक्ट संपर्क में नहीं रहते है। और वे आप पर पूरा ध्यान भी नहीं दे पायेगे। यह आपको सोचना है की आपको कहां बैठना है ? अगर आप क्लास में ध्यान नहीं दे रहे है तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे है। दिमाग पर जोर दें और सोचें की आपको क्या करना चाहिए ?

जरुर पढ़े: Download Current Affairs Varshikank 2020 PDF FREE

5. Notes का प्रयोग करे :-
दोस्तों , सफल छात्र हमेशा अच्छे Notes का प्रयोग करता है। जो सरल, व्यवस्थित और पढ़ने में आसन हो। आपके Notes एसे होने चाहिए जिसे पढ़ने में कोई समस्या आप को नहीं आएगी । जितने अच्छे आपके Notes होंगे उतना अच्छा आपका प्रदर्शन रहेगा। Exam के समय पर आप के बाकि दोस्त जहां Notes बना रहे होंगे, वही आप पहले से बनाए Notes का फायदा ले सकते है।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.