Study Material

एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनायें?

दोस्तों आज के समय एग्मेंरीकल्चर ज्यादा डिमांड वाला कोर्स बन गया है। एसा इस लिए, जो स्टूडेंट आज के समय में यह एग्रीकल्चर का कोर्स पूरा कर लेते है उनके लिए जॉब के दरवाजे खुल जाते है। दोस्तों पहले के समय में इस कोर्स का डिमांड ज्यादा नहीं था, क्योकि जॉब कम थे। दोस्तों अगर आप गोव्र्मेंट जॉब करना चाहते हे तो गोव्र्मेंट की तरफ से समय-समय पर जॉब की वैकेंसी निकलती रहती है।

दोस्तों एग्रीकल्चर में करियर बनने के लिए क्या-क्या जरुरी पॉइंट है? 

  1. एग्रीकल्चर कोर्स क्या है?
  2. एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में एड्मिसन कैसे मिलेगी?
  3. किस स्ट्रीम के स्टूडेंट यह कोर्स कर सकते है?
  4. एग्रीकल्चर में कितने तरह के कोर्स होते है?
  5. अंडर ग्रेजुएट में कौन-कौन से कोर्स होते है?
  6. पोस्ट ग्रेजुएशन में कौन-कौन से कोर्स होते है?
  7. सरकारी वैकेंसी किस डिपार्टमेंट में निकलती है?
  8. प्राइवेट नौकरी के लिए कहा अप्लाई कर सकते है?
  9. कोर्स के बाद खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है?

दोस्तों जो स्टूडेंट यह कोर्स करना चाहते है, सिर्फ वही स्टूडेंट यह कोर्स करे तो उनके करियर के लिए बहेते होगा। इस कोर्स को कने के बाद तिन तहर के करियर की पसंद होती है। 1. Government Job, 2. Private Job & 3. Business यह आपको डिसाइड करना होगा की आपको यह तीनो में से करना क्या है।

जरुर पढ़े: जानिए स्टेनोग्राफी में करियर कैसे बनाए ?

एग्रीकल्चर कोर्स क्या है? : दोस्तों अभी के समय में एग्रीकल्चर ट्रेन लगादार बदलता रहता है। एग्रीकल्चर को बढ़ावा देकर फसलका पैदा वार केसे बदलता है इस पर हमें प्रयत्न करना होता है। और इस क्षेत्र को ओर विक्षित कने के लिए कंपनीयां ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लोगो की भर्ती करी है। कई कॉलेजों में एग्रीकल्चर का कोर्स करवाया जाता है। जिस कॉलेज का प्रोटेसन अच्छा है आप यही पे आपना एड्मिसन लेना ताकि पढ़ाई में कमी ना रह जाय। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपको एग्रीकल्चर का नॉलेज होना बहुत जरुरी होता है। और आप  इंटरव्यू इस का सवाल में जवाब दे सकते है।

एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में एड्मिसन लेने के लिए क्या करना होगा? : दोस्तों एग्रीकल्चर का कोर्स दो तहर से किया जा सकता है। 1. प्राइवेट कॉलेज में एड्मिसन ले कर और 2. ऑल इंडिया टेस्ट दे कर। दोस्तों टॉप एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में एड्मिसन लेने के लिए ऑल इंडिया टेस्ट देना होता है। इस एग्जाम का नाम है, ICAR मतलब Indian Council of Agricultural Reserch. दोस्तों इस एग्जाम को कौलिफ़ाइल करना होगा तब जाकर आपको एड्मिसन मीलेगा। दोस्तों अगर आपने 12th Pass कर लिया हे तो आप इस एग्जाम का फ्रॉम भर सकते है। दोस्तों ग्रेजुएशन कोर्स में एड्मिसन लेने के लिए कई सब्जेक्ट हे, जिसे आप कोर्स पूरा कर सकते है। दोस्तों कोर्स के नाम हे, Agriculture, Horticulture, Fisheries, Sericulture, Biotechnology, Agriculture Engineering, Dairy Technology, Food Technolgy etc. दोस्तों इसकी पोस्ट में कुछ समय बाद में उपलोड करुगा।

किस स्ट्रीम के स्टूडेंट यह कोर्स कर सकते है? : दोस्तों एग्रीकल्चर में करियर बनाने के लिए आपका  12th पास होना जरुरी है। एग्रीकल्चर में बहुत सारे कोर्स है। दोस्तों एक बात और बतादु की आपको 12th में बायोलॉजी और यह कोर्स करना हे तो आपको 12th में न्यूनतम 50% लाने होगे।

जरुर पढ़े: फ़ॉरेन लैंग्वेज में करियर कैसे बनायें ?

एग्रीकल्चर में कितने तरह के कोर्स होते है? : दोस्तों एग्रीकल्चर में कई तरह के कोर्स होते है। 1. Diploma course, 2. Under Graduate Course, 3. Post Graduate Course, & 4. Doctoral Course.

अंडर ग्रेजुएट में कौन-कौन से कोर्स होते है? : दोस्तों इस स्नातक में एड्मिसन लेने के लिए आपको Physics, Chemistry, Biology या Mathematics से 12th पास होना जरुरी है। दोस्तों एक बात और बतादू की इस में आपको Minimum 50% मार्क्स होने चाहिए।दोस्तों कुछ कॉलेज इससे कम पर और कुछ ज्यादा मतलब 60% Above पर भी एड्मिसन देते है। 1. B.sc  agriculture, 2. B. Tech in Agriculture Engineering, 3. BBA (Agriculture), 4. B. Ed (Agriculture). दोस्तों यह चार कोर्स अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स के नाम है।

पोस्ट ग्रेजुएशन में कौन-कौन से कोर्स होते है? : दोस्तों पोस्ट ग्रेजुएशन में भी कई तहर के कोर्स है जैसे की, M.Sc in Agriculture यह कोर्स 2 साल का होता है। और आप इस में Supervisor, Researcher & Engineer के रूप में काम कर सकते है।

सरकारी वैकेंसी किस डिपार्टमेंट में निकलती है? : दोस्तों कुछ स्टूडेंट पहले से ही डिसाइड कर लेते है, उने प्राइवेट जॉब या खुदका बिजनेस करना हे, और कुछ स्टूडेंट की चोर्च सरकारी जॉब पाने का होता है। एसे स्टूडेंट जो सरकारी जॉब पाना चाहते हे वो लोग बेंक में जा सकते है।

प्राइवेट नौकरी के लिए कहा अप्लाई कर सकते है? : दोस्तों सरकारी जॉब से ज्यादा सिलेसन प्राइवेट जॉब में है। दोस्तों प्राइवेट जॉब की बात करू तो जैसे की बिज कंपनी। Agriculture के बाद बिज कंपनी में जॉब पा सकते है। बिज कंपनी में बहुत से पोस्ट होते है। और मल्टीनेशनल कंपनी में भी आपने Agriculture का कोर्स किया हे तो आपको वहा पर भी जॉब मिल सकती है। एग्रीकल्चर ऑफ स्टूडेंट कंपनी में भी जॉब मिल सकती है। आप किसी कंपनी में एग्रीकल्चर की मार्केटिंग की जॉब के लिए अप्लाय कर सकते है। दोस्तों इसके अलावा और भी कंपनी है जिसमे आप जॉब के लिए अप्लाय कर सकते है।

जरुर पढ़े: सुप्रीम कोर्ट का वकील कैसे बने?

कोर्स के बाद खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है? : दोस्तों इस एग्रीकल्चर में आप खुद का बिजनेस शरुआत करने में कई क्षेत्र उपलब्ध है। जब आप एग्रीकल्चर की पढ़ाई पूरी कर लेगे तब आपको समज आजायेगा की आपको बिजनेस किस क्षेत्र में करना है। आप इस में उधोग भी शरू कर सकते है।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.