Study Material

सुप्रीम कोर्ट का वकील कैसे बने?

दोस्तों वकील बनना अपने आप पर गर्व की बात है। सामाजिक की द्रष्टि के हिसाब से बहुत बड़ी बात है। अगर आप सुप्रीम कोर्ट के या हाई कोर्ट के वकील बन गए तो कमाई की बात पूछिए मत, क्योकि इसकी सैलेरी बहुत अच्छी मिलती है। इसकी जॉब में सामान्य वकील एक दिन के 10000 से 50000 तक कमा लेता है।आपको वकील बनना हे तो आपको आच्छे संस्थान से लॉ पढना है। इसके लिए आपको ऑल इंडिया लेवल का CLAT Exam देना होता है। CLAT का मतलब Common Law Admission Test.

दोस्तों इस पोस्ट में आपको बतवुगा की सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के वकील कैसे बनते है ?

  • वकील बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
  • वकालत के लिए कौन-कौन से कोर्स है?
  • CLAT यानी कॉमन लॉ एड्मिसन टेस्ट क्या है?
  • देश की प्रतिष्टित लॉ यूनिवर्सिटी और एड्मिसन का तरीका कैसा है?
  • इसके लिए क्या पढ़ाई की जाए?
  • लॉ में कितने स्पेसफिक सब्जेक्ट होते है?
  • सिलेबस क्या है?
  • वकील का काम क्या है?
  • एलएलबी के बाद अदालत में प्रैक्टिस कैसे शुरू करें?
  • हाई कोर्ट और इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में वकालत कैसे करें?

जरुर पढ़े: 10th & 12th में Topper कैसे बनते है ?

दोस्तों जब कोई व्यक्ति क़ानूनी दाव पे फसता है तो, एक वकील ही होता हे जब उसे बचाता है। दूसरी तहर से कहे तो एक वकील आपराधिओं के खिलाफ केश चलाने से लेकर निर्दोष को बचने, मकान खरीदने से लेकर वसीयत लिखने तक सभी कार्य करने में उनकी भूमिका रहती है।

वकील कौन बन सकता है? : दोस्तों कोई भी व्यक्ति जिसने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है, वह वकालत की पढ़ाई कर सकता है। वकालत की पढ़ाई का मतलब है, एलएलबी का कोर्स। LLB का कोर्स पूरा करने से आप वकील बन सकते है। इसमें आपको पता होना चाहिए की इस परीक्षा में अनुभव और पुराने वकीलों के साथ आपका अनुभव महत्वपूर्ण है। इसमें आपको सफ़लता पाने के लिए आपकी सोच दूसरों से डिफरेंट होनी चाहिए,जैसे की आपको पढने की आदत हो, भाषा पर पकड़ हो, टीम भावना होनी चाहिए, आप तर्क करना जानते हो, आप किसी भी विषय पर डिसकस करना जानते हो, निर्णय लेने की क्षमता हो, आपका जिज्ञासु होना बेहद जरुरी हो, तभी इस क्षेत आपका होगा।

वकील क्या करते है? या वकालत किस तहर की होती है? : दोस्तों वकालत का जो एरिया हे वह बहुती फेला हुआ है। में आपको एक उदाहरण देता हु की, जिस तहर ड्रोक्टर बनने के बाद कोई ENT प्रेसलित होता है, तो कोई केंसर प्रेसलित होता है, या कोई बालरोंग प्रेसलित होता है। ईसी वकालत में भी बहुत सारे क्षेत है जैसे की, सिविल लॉ, क्रिमिनल लॉ, इनकम टैक्स लॉ, फैमिली लॉ, कांस्टीच्यूशनल लॉ, कॉमन लॉ, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, पेटेंट लॉ आदि में से आप किसी एक को सीलेशन कर सकते है।

जरुर पढ़े: Download Advanced Maths Pdf Book For Competitive Exams

वकील के क्या कार्य है? : दोस्तों वकील के कही कार्य होते है। जसे वो आपने ग्राहक को लॉ संबधित पर सलाह देते है और अंगत में या पबलिक लेवल पर लॉ संबधित मुद्रो पर समाधान बताते है। वकील क़ानूनी पेपर तैयार करने में साथ-साथ कोर्ट में बहेस करते है, लॉ संबधित मामलो में अंतिम निर्णय करवाते है। एक वकील के रूप में आप से उमीद की जाती है की आप कही तहर की स्थितियों में ग्राहक की मुश्केली दूर करने में लॉ का नियमों का उपयोग करे। एक और बात बतादू की लोकतंत्र का त्रिसरा स्तभ न्यापालिका को कहा जाता है।

Law के कौन-कौन से कोर्स है? : दोस्तों इस क्षेत्र में 12th करने के बाद आप 5 वर्षीय B.A.LLB कोर्स कर सकते है, या तो आप ग्रेजुएशन के बाद 3 वर्षीय कोर्स कर सकते है। आप जिस जिल्ले में रहते है वहा पे कोई ना कोई लॉ कॉलेज जरुर होगा। आपको टॉप लेवल पर आने के लिए टॉप लेवल की प्रतियोगिता से गुज़रना पड़ेगा। इस प्रतियोगिता का नाम है CLAT. CLAT का मतलब Common Law Admission Test.

CLAT क्या है? : दोस्तों CLAT का मतलब Common Law Admission Test. देश की 19 लॉ यूनिर्वसिटी में प्रवेश पाने के लिए आपको CLAT  का एग्जाम पास करना होगा। दोस्तों CLAT की एग्जाम पास करने के बाद लॉ यूनिर्वसिटी का प्रोगाम LLB और पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोगाम LLMB में एड्मिसन मिलता है। इस में एड्मिसन मिलने से आपको वकालत में कोई नहीं होक सकता है। इसमें Age Limit : 20 Years तक है, और Reserve Category : 22 Years तक उम्र सीमा है।

CLAT के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ? : दोस्तों CLAT की परीक्षा का फ्रॉम भरने के लिए न्यूनतम योग्यता 12th पास है। दोस्तों 12th पास के साथ आपको 12th में मिनिमम 45% मार्क्स लाने होगे, और जो स्टूडेंट SC/ST Category के है, उने 12th में मिनिमम 40% मार्क्स लाने होते है। दोस्तों एक बात ओर बतादू की आपने 12th में आपका कोई भी सब्जेक्ट हो अगर आपने आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस से पढ़ाई की है तो आप CLAT का फ्रॉम भरने के लिए Eligible है।

जरुर पढ़े: Download Current Affairs Varshikank 2020 PDF FREE

CLAT का सिलेबस क्या है? : दोस्तों सिलेबस एक Important Question है , और किसीभी Exam pass  करने के लिए सिलेबस के बारे में जानना जहुरी है। इसका एग्जाम 2 घंटे का होता है। प्रत्येक सवाल 1 नंबर का होगा। प्रत्यक गलत जवाब देने पर 0.25 नम्बर काट लिया जाता है। इसमें 5 सब्जेक्ट से सवाल पुछे जाते है, 1. English, 2. GK & Current Affairs, 3. Mathemetics, 4. Legal Aptitude, 5. Logical Reasoning.

हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का वकील कैसे बनें? : दोस्तों लॉ की डिग्री यानिकी LLB या LLMB के बाद वकालत करने के लिए स्टेट बार काउंसिल से लाइसेंस लेना होता है। बिना लाइसेंस से आप किसी क्लाइंट का मुकदमा नहीं लड़ सकते है। लाइसेंस लेकर आप सीधे लोअर कोर्ट में वकालत कर सकते है। लेकिन इसे आप हाईकोर्ट में वकालत नहीं कर सकते है। हाईकोर्ट में वकालत करने के लिए 5 साल का अनुभव होना चाहिए लोअर कोर्ट में केस लड़ने के लिए। अगर आप हाईकोर्ट के वकील के अंडर में इंटर्नशिप कर सकते है। इसके बाद आप हाईकोर्ट में वकालत कर सकते है।

दोस्तों सुप्रीम कोर्ट में वकील बनने के लिए सुप्रीम कोर्ट Exam लेता है। इस Exam का नाम हे Advocate On Record Exam. ईस एग्जाम को देने से पहले आपको 5 साल तक हाईकोर्ट में वकालत अनुभव होना चाहिए। या सुप्रीम कोर्ट में किसी वकील के अंडर में 5 साल के समय का इंटर्नशिप होना चाहिए।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.