IFS

IFS कैसे बने ?

दोस्तों कोई भी उमेदवार देश के विदेशी मामलो को सभालना चाहते है , वे IFS Officer की तैयारी करते है, मतलब Civil Service Exam की तैयारी करते है। दोस्तों IFS का मतलब Indian Foreign Service यह जॉब एक टॉप क्लास जॉब है।

दोस्तों IFS Officer के लिए सभी स्टूडेंट्स का एक सपना होता हे की वो असे असकी पोस्ट रेंक प्राप्त करे और असी नोकरी प्राप्त करे लेकिन हर किसीका सपना सच नहीं होता लेकिन इतना जरुर हे अगर आपके पास पूरी जानकारी हे और उसके बाद उसकी तैयारी करते हे तो आपको IFS Officer बन सकते है।

दोस्तों IFS (Indian Foreign Service) बनने के लिए क्या क्या जरुरी है?

1. क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
2. Exam फ्रॉम कब भर सकते है ?
3. Age Criteria क्या हे ?
4. आप कितनी बार Aattempt दे सकते है ?
5. फॉर्म भरने के लिए  Percentage कितना चाहिए ?
6. Exam का पैटर्न कैसा होता है ?
7. Cut Off कितना होता है ?
8. सैलेरी कितनी मिलती है ?
9. इसके लिए पढाई कैसे की जाये ?

दोस्तों  IFS का Exam UPSC कन्नड़ करता हे इस का पूरा नाम Union Public Service Commission है।अगर कोई कहेता हे की वो आईएएस तैयारी कर हरा है तो वो गलत है असल में वो आईएएस तैयारी नहीं सिविल सर्विस Exam की तैयारी कर हरा होता  है। इस के अंतर्गत  कई सर्विस होते है जेसे की IAS , IPS , IFS , IRS के सहित 24 तरह के सर्विसेस है। इस का Exam UPSC Organise  करती है।

दोस्तों एक Imported बात में आपको बता दु की आईएएस, आईपीएस और आईएफ़एस का एग्जाम एक ही होता है।

दोस्तों यहाँ पे आप हमसे पुछेगे की सिविल सर्विस एग्जाम पास होने के बाद जितने भी IFS बनते है, उने जॉब किस चीज की मिलती है ?

तो सबसे पहले आपको बता र्दु की …. IFS Officer को ही Diplomates और Ambassador कहते है।

दोस्तों अब हम बात करते है IFS बनने के लिए Qualification क्या है ?

1. क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
IFS बनने के लिए सबसे बड़ी बात है की इसमे सिर्फ ग्रेजुएशन पास चाहिए . अगर आप किसी भी सब्जेक्ट से मिनिमम मार्क्स से ग्रेजुएट है या आप ग्रेजुएशन लास्ट इयर या लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट है तो भी आप IFS का फॉर्म भर सकते है।
दोस्तों एक बात ध्यान रखे की IFS, IRS आदि के लिए माइग्रेट हो सकते है, जैसे की नेपाल, भूटान, पाकिस्तान के माइग्रेट हो सकते है।

दोस्तों अब जानते है, की IFS Exam का फ्रॉम कब भर सकते है ?

2. Exam फ्रॉम कब भर सकते है ?
दोस्तों अब जानते है, Civil Service मतलब IFS Exam का फ्रॉम कब निकलता है ?
दोस्तों किसीभी एग्जाम का फॉर्म कब निकलता है ? यह पता लगाना बहुत आसान है, आप अगर इसकी तैयारी करते है, तो आपको पता चल जाता है।
में आपको बता दु की 2019 में IAS, IPS और IFS का फॉर्म, फ़रवरी में निकला था। इसके फॉर्म निकलने की संभावना ज्यादातर फ़रवरी मे ही रहता है। फॉर्म ओनलाईन अप्लाई होता है। दोस्तों आप फॉर्म बहुत ध्यान से भरना क्योकि, इसका Aattempt काफी कम होता है।

जरुर पढ़े: जानिए NDA क्या है? NDA बनने के लिए क्या जरुरी है?

दोस्तों अब जानते है, की Age Criteria क्या हे ?

3. Age Criteria क्या हे?
दोस्तों Age Criteria में, सभी उमेदावारो को परेशानी रहती है।
GENERAL – 21 से 32 वर्ष
OBC – 21 से 35 वर्ष
ST/SC – 21 से 37 वर्ष
अगर आप जम्मू और कश्मीर से है, तो GENERAL के लिए 21 से 37 वर्ष है। वही फिजिकल चैलेंज स्टूडेंट के लिए 10 साल छुट है। और वे मैक्सिमम 42 वर्ष तक फॉर्म भर सकते है। और जो डिसेबल्ड है, जैसे ब्लाइंड है, डेफ है, तो उनमे GENERAL के लिए मैक्सिमम 37 वर्ष ,  OBC के लिए 38 और SC/ST के लिए 40 वर्ष तक मैक्सिमम Age Limit है। यह Age Limit सभी तैयारी करने वाले उमेदावोरो को पता होना चाहिए।

दोस्तों अब जानते है, की IFS Exam का आप कितनी बार Aatempt दे सकते है ?

4. आप कितनी बार Aattempt दे सकते है ?
GENERAL – 6 Aattempt
OBC – 9 Aattempt
ST/SC – Unlimited Aattempt
दोस्तों एक बात ओर यह Aattempt सिफ तभी काउंट होगे जब आप प्रारम्भिक एग्जाम बैठेगे, अगर आप फॉर्म अप्लाए करने के बाद एग्जाम नहीं देते तो आपका Aattempt काउंट नहीं होग, यह ध्यान रख ने की बात है।
अगर में Selection की बात करू तो हर साल लगभग 10 लाख स्टूडेंट फॉर्म अप्लाई करते है। और प्रेलिंस का एग्जाम में 5 लाख पहुचते है। और Qualify करते है, 15 हजार के करीब। वही इंटरव्यू के लिए पहुचते है 2800 और Selection होता है लगभग 800 के करीब।

जरुर पढ़े: S.I. (Sub Inspector) क्या होता है, और S.I. कैसे बने ?

अब हम बात करते है, फॉर्म भरने के लिए  Percentage कितना चाहिए ?

5. फॉर्म भरने के लिए  Percentage कितना चाहिए ?
दोस्तों अगर में आप से  UPPSC की बात करू तो सभी आप को Graduation Pass होना चाहिए।

6. Exam का पैटर्न कैसा होता है ?

दोस्तों IFS Officer के लिए Exam Patten के त्रिन तेज होते है :- 1. PRELIMINARY EXAM(प्रारम्भिक परीक्षा), 2. MAIN EXAM(मुख्य परीक्षा), 3 INTERVIEW(साक्षात्कार) , आपको खस बात बतादू की Exam Patten के त्रिनो तेज पास करने होते है।

1. PRELIMINARY EXAM – इस एग्जाम में दो पेपर होते है। पहले जनरल स्टडीज और दूसरा C-Sat का होता है। दोनों पेपर 200-200 नंबर के होते है, दोनों पेपर में No. Of Question अलग-अलग होता है। पहले में 100 Question और दुसरे में 80 Question होते है, इस एग्जाम में आप हिन्दी और इंग्लिश दोनों में से किसी एक लैग्वेज में एग्जाम दे सकते है।

दोस्तों अब में आपको बतावुगा IFS का सिलेबस क्या हे ?

दोस्तों सिलेबस एक Important Question है , और किसीभी Exam pass  करने के लिए सिलेबस के बारे में जानना जहुरी है।

1st पेपर में जनरल स्टडीज के सवाल पूछा जाता है, जैसे की Current Affairs, History, Geography, Constitution, Economics, General Issue, General Science आदि सवाल पुछे जाते है।

2nd पेपर में C-Sat के बारे में होता है, इसमे बैंक, एसएससी जैसे Question होते है, जैसे की Comprehension, Logical Reasoning, Decision Making आदि सवाल पुछे जाते है।

दोस्तों यह दोनों पेपर में दुसरा पेपर यानि C-Sat सिर्फ Qualifing पेपर है। इसमें आपको 200 में से 66 लाने है। पहला पेपर आपका मेरिट बनाता है। जिससे आप Mains एग्जाम के लिए Qualify कर पाते है।

2 MAIN EXAM – इस एग्जाम में कुल 9 पेपर होते है। टोटल मार्क्स 1750 नंबर का होता है। 9 पेपर में से 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देना है, क्योंकि मेरिट जो बनाया जाता है, वो इन्ही 7 पेपर से बनाया जाता है। इसके अलावा 2 पेपर Qualifing पेपर है। इसके मार्क्स काउंट नहीं होते है। लेकिन आपको 33% नम्बर लाना पड़ता है। इसमें एक पेपर इंग्लिश का है, और दूसरा लोकल लैंग्वेज का होता है। लोकल लैंग्वेज वही होगा जो संविधान की सूचि में दर्ज है।

3 INTERVIEW – इसमें उमेदवार प्रारम्भिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल हो जाते हे उसके बाद उमेदावारो को Interview के लिए बुलाया जाता हे इसमें कुछ अधिकारी हमारे सामने बेढ जाते हे और वो कुछ जानकारी लेते हे ओर कुछ सवाल पूछते हे ओर हमें उसका जवाब देना पड़ता हे ओर उसी जवाब के आधार पर उसके नंबर तैय करते हे  उसके आधार पर नंबर दिये जाते है।

दोस्तों अब में आपको बतावुगा Cut Off कितना होता है ?

7. Cut Off कितना होता है ?

1. Prelims Cut Off –  पिछली बार यानि 2018 में जनरल के लिए 200 में से 98 नम्बर लाने थे तो OBC के लिए 96.66 नम्बर लाने थे। वही SC को 84 नम्बर और ST को 83.34 नम्बर लाने थे।

2. Mains Cut Off –  पिछली बार  यानि 2018 में जनरल के लिए कट ऑफ 774 गया, OBC के लिए 732 गया , SC के लिए 719 और ST के लिए 719 गया।

3. Final Cut Off – सिविल सर्विस एग्जाम का पिछली बार यानि 2018 का फाइनल कट ऑफ कितना रहा है वो हम देख ते है, जनरल के लिए 982 रहा है, OBC के लिए 938 रहा है, SC के लिए 912 रहा है, और ST के लिए 912 रहा है।

दोस्तों फॉर्म भरते समय ही पूछा जाता है, की आप कौन कौन सी सर्विस पसंद करते है। तिन सर्विस को, जैसे IAS, IPS, IFS को ऑल इंडिया सर्विस कहा जाता है। बाकि सर्विस सेंट्रल सर्विस में आती है।

जरुर पढ़े: जानिए IAS Officer केसे बने ?

दोस्तों अब में आपको बतवुगा IFS में सैलेरी कितनी मिलती हे ?

8. सैलेरी कितनी मिलती है ?
दोस्तों IFS में सैलेरी अलग-अलग होती है। IFS की सैलेरी में Average की बात करू तो 60000 हजार से 2 लाख तक होती है। इसके आलावा बहुत सरे फैसिलिटी प्रोवाइड किये जाते है।

9. इसके लिए पढाई कैसे की जाये ?
आप अपने सब्जेक्ट पर फोकस करो दूसरो की सुनो और अपने मन की करो टोपर का INTERVIEW देखो और सब्जेक्ट वही चुनो जो आपकी अपनी पसंद का हो।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.