Police

जानिए CID Officer कैसे बने?

नमस्ते दोस्तों सभी स्टूडेंट आपने केरियल के सोचते है, मगर कुछ स्टूडेंट अपने केरियल के लिए कुछ अलग सोचते है तो उनके लिए CID Officer की पोस्ट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लेके आये है। CID का मतलब Criminal Investigation Department.

दोस्तों CID में आपको कोई घटना के पीछे की जानकारी समजने में आपको पसंद है और आपकी Communication Skill अच्छी हे तो आप CID Officer बनने के लिए Perfect है। दोस्तों CID Officer बनने के लिए आपका दिमाग बहुत तेज होंना जरुरी है।

दोस्तों CID (Criminal Investigation Department) बनने के लिए क्या क्या जरुरी है

1. क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
2. Age लिमिट क्या है ?
3. आप कितनी बार Aatempt दे सकते है ?
4. Exam के कितने स्टेज होते है ?
5. Exam का पैटर्न क्या है ?
6. सिलेबस क्या हे ?
7. Physical Test में क्या होगा ?
8. CID में कौन-कौन से पोस्ट होते है ?
9. इसमें सैलेरी कितनी मिलती हे ?

जरुर पढ़े: Sports Games GK Questions Answers Notes

क्वालिफिकेशन क्या चाहिए ? : दोस्तों CID की एग्जाम में आपको सिर्फ Minimum 12th pass और  Maximum Graduation Pass होना चाहिए साथी उच्च पोस्ट पाने के लिए ग्रेजुएशन पास चाहिए। इस CID Officer की पोस्ट के लिए पुरुष और महिला दोनों फ्रॉम अप्लाए कर सकते है।

Age लिमिट क्या है ? : दोस्तों अगर में आप से CID की Age के बारे में बात करू तो आप फॉर्म भरते है तो minimum 20 years & maximum 27 years की उम्र होनी चाहिए। दोस्तों अगर में सभी category की बात करू तो OBC – 3 वर्ष की छुट और  ST/SC – 5 वर्ष की छुट दी जाती है। GENERAL के लिए कोई छुट दी नहीं है।

आप कितनी बार Aatempt दे सकते है ? : दोस्तों अगर में आप से CID की Aatempt में category की बात करू तो, GENERAL – 6 Aattempt, OBC – 9 Aattempt, ST/SC – Unlimited Aattempt.

Exam के कितने स्टेज होते है ? : दोस्तों CID Officer के तिन  तेज होते है :- 1. Written Test, 2. Physical Test, 3 Interview, आपको खस बात बतादू की Exam के तीनो तेज पास करने पे आपको यह पोस्ट मिलेगी।

Exam का पैटर्न क्या है ? : दोस्तों CID Officer Exam का पैटर्न 2 तेज में होगी, पहेला पेपर 1 और दूसरा पेपर 2. पेपर 1 में 4 सब्जेक्ट, 200 मार्क्स के होते है। और 1 सब्जेक्ट का 50 मार्क्स होते है। और आपको समय 2 घंटे का मिलता है। दुसरे पेपर 2 में 2 सब्जेक्ट, 400 मार्क्स के होते है। और 1 सब्जेक्ट का 200 मार्क्स  होते है। और आपको समय 4 घंटे का मिलाता है। इसके बाद Interview आता है।

सिलेबस क्या हे ? : दोस्तों सब से पहले Written Test का सिलेबस की बात करते है। इस में 4 सब्जेक्ट से सवाल पुछे जाते है। 1. General Awareness (सामान्य जागरूकता), 2. General Intelligence (सामान्य बुध्दि), 3. Quantitative Aptitude (मात्रात्मक योग्यता), 4. English Comprehension ( अंग्रेजी की समज) इन चार में से सवाल पुछे जाते है।

जरुर पढ़े:  Indian Railways Samanya Gyan Book PDF

Physical Test में क्या होगा ? :
1. पुरुषों की लम्बाई – 165 cm
2. महिलाओं की लम्बाई – 150 cm
3. पुरुषों की छाती बिना फुलाए – 76 cm
4. महिलाओं की छाती बिना फुलाए – 81 cm

इस में डिस्टेंट विजन देखा जाता है। आपकी आँखे 6/6 एक में और दूसरी में 6/9 होनी चाहिए। और पास की दृष्टि एक आँख में 0.6और अन्य में o.8 होनी जरुरी है।

जरुर पढ़े: Download The Platform General Study Book PDF in Hindi

CID में कौन-कौन से पोस्ट होते है ? :
अतिरित्क महानिदेशक पुलिस (ADGP)
पुलिस महानिरीक्षक (IGP)
महा उपनिरीक्षक (DIG)
पुलिस अधिक्षक (SP)
पुलिस उप अधिक्षक (Dy, S.P.)
इंस्पेक्टर अधिक्षक (सुप्रीटेंडेंट)
अवर निरीक्षक (सब-इंस्पेक्टर)
सहायक अवर निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर)
सिपाही (कांस्टेबल)

इसमें सैलेरी कितनी मिलती हे ? : दोस्तों इसमें सैलेरी रेंक के हिसाब से मिलाती है। CID (Criminal Investigation Department) की सैलेरी अलग-अलग होती है। दोस्तों बैंक क्लार्क की सैलेरी की Average की बात करू तो 8000 हजार से 25000 हजार तक होती है। इसके आलावा बहुत सरे फैसिलिटी प्रोवाइड किये जाते है। और इसकी सैलेरी हर साल में बदलती रहेती है।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.