ग्रुप जॉईन करें

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

एक परिवार एक नौकरी योजना 2023

Advertisements

अगर आप भारत के रहने वाले व्यक्ति हैं तो भारत सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना का शुभारंभ किया गया है जो आप को रोजगार प्रदान करेगी जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही पढ़ा भारत सरकार की तरफ से Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2023 को लांच किया गया है और इस योजना के अंतर्गत जिनके घर में कोई भी सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति नहीं है उन्हें एक सरकारी नौकरी प्रदान किए जाने का प्रावधान है।

यदि आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हो तो आज आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हो हम आपको इस लेख में इस योजना के बारे में लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं और हमें उम्मीद है कि इस योजना को जान करके आप इसका लाभ जरूर उठाएंगे परंतु इस योजना के बारे में कुछ अन्य सच्चाई भी है जिसके बारे में आपको लेख में जानने को मिलेगा इसीलिए कोई भी जानकारी बिल्कुल मिस ना करें और इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2023 Highlight

योजना का नामएक परिवार एक नौकरी योजना 2023
योजना की शुरुआत2023 में
योजना का लाभ भारतीय राज्यराज्य सरकार स्कीम
योजना के लाभार्थीराज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा
योजना का मुख्य उद्देश्ययुवाओं को रोजगार देना
लक्ष्यराज्य के 50 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी 2023 24 के अंत तक
आवेदन की तिथिज्ञात नहीं 
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं की गयी

एक परिवार एक नौकरी योजना 2023

ऐसे परिवार जिनके घर में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं करता और उनके परिवार की कुल वार्षिक आय ₹300000 प्रति वर्ष से कम है तो यह योजना उनके लिए ही लागू की गई है। इस योजना को सिक्किम राज्य में लागू किया गया है। योजना के अनुसार सभी लाभार्थियों को सरकार की तरफ से सरकारी नौकरी दिए जाने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है।

यदि आप भी चाहते हो कि आपके घर में कोई एक व्यक्ति ऐसा हो जो सरकारी नौकरी करने वाला हो तो शायद आपके लिए इस योजना में काफी ज्यादा अपॉर्चुनिटी अवेलेबल है और आप इस योजना में आवेदन करना बिल्कुल भी ना भूले। आपको आसानी से अपने एजुकेशनल एलिजिबिलिटी और एक्सपीरियंस को देख करके अच्छी जॉब मिल सकती है।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यदि आपको एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत आवेदन देना है तो आपको सबसे पहले कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी जान लेना चाहिए और इसके बारे में हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप सभी लोगों को जानकारी को समझाइए हुई है।

  • योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति सिक्किम राज्य का मुख्य निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से ऊपर और 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी आप आवेदन दे सकते हो।
  • जिनका परिवार गरीब है और जिनके घर में कोई भी व्यक्ति सरकारी कर्मचारी करने वाला कोई नहीं है तो ऐसे में आप आवेदन दे सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार के सदस्यों में कोई भी सरकारी नौकरी करता है तो आप इसमें आवेदन नहीं दे सकते।
  • यदि आप के कुल परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से ऊपर है तो इस परिस्थिति में भी आपको योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • आपके पास 10वीं 12वीं या फिर ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए और आप एक शिक्षित व्यक्ति होने चाहिए।
  • सभी प्रकार के जरूरी दस्तावेज भी आपके पास होने चाहिए जिनके बारे में नीचे आपको जानकारी पढ़ने को मिलेगी।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

जब आप एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए जाएंगे तब आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी और इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आप सभी लोगों को समझाने का प्रयास किया है।

  • आपके पास आधार कार्ड या फिर चुनाव आईडी कार्ड में से कोई भी एक चीज होनी चाहिए।
  • आपके पास पैन कार्ड भी होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होने चाहिए।
  • इतना ही नहीं आपके पास शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की भी जरूरत पड़ेगी।
  • अंतिम में आपके पास दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो होना चाहिए क्योंकि इसी को आवेदन फॉर्म में लगाया जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना में आवेदन कैसे करें

एक परिवार एक नौकरी योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर दिए गए आवेदन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर अपने आवेदन फॉर्म को भरना है और ताकि सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके अपना आवेदन पूरा करना है।

योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आपको इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब आपको आगे जब आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाएंगे तो आने का ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ आवेदन करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

आवेदन फॉर्म को भरे

जैसे ही आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को पूरा कर लोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। अब आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ लेना है और आपको उसी आधार पर आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को भरते जाना है।

सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करे

आवेदन फॉर्म को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से भर लेने के बाद अब आपको आगे मांगे जा रहे सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स का आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपसे जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जा रहे हैं आप उन डाक्यूमेंट्स को एक-एक करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।

आवेदन फॉर्म शुल्क भुगतान करे

अब आपको आगे अंतिम प्रोसेस में यहां पर जो भी आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है आपको उसे करना होगा। आपको यहां पर आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए अनेकों प्रकार के पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और आप जिस भी पेमेंट ऑप्शन के जरिए शुल्क का भुगतान करना चाहते हैं उसका चुनाव करें और शुल्क का भुगतान कंप्लीट करें।

अंतिम में आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें

अब आपको अंतिम प्रोसेस में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा और आपको अधिकारी वेबसाइट पर इससे सबमिट करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए इस प्रकार से आपका ऑनलाइन एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 में आवेदन पूरा हो जाता है।

एक परिवार एक नौकरी योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ 2023

यदि आपको एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको योजना के अधिकारी वेबसाइट पर चले जाना है और इसके बाद आपको यहां पर दिए गए आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर दो नए ऑप्शन दिखाई देंगे एक ऑप्शन आपको आवेदन करने का और दूसरा आवेदन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करने का मिल जाएगा।
  • आप दूसरे वाले ऑप्शन का चुनाव करें और आवेदन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करने के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे आप डाउनलोड पीडीएफ वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही एक परिवार एक नौकरी योजना का आवेदन फॉर्म पीडीएफ के रूप में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 का आवेदन स्टेटस कैसे देखें

यदि आपने एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है और आपका आवेदन किए हुए काफी समय हो चुका है परंतु आपको पता नहीं है कि आवेदन का स्टेटस क्या है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ना है और उसे फॉलो करना है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले एक परिवार एक नौकरी योजना के अधिकारी वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर आने को ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ चेक आवेदन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको अपने आवेदन फॉर्म का स्टेटस चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इस नंबर को वहां पर दर्ज कर दीजिए।
  • जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज कर दीजिए वैसे ही आपको आगे गेट डीटेल्स वाला ऑप्शन मिलेगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • ऊपर बता के सभी जरूरी पॉइंट को पूरा कर लेने के बाद आपके सामने अब फाइनली आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा अगर यहां पर प्रोग्रेस लिखा है तो समझ लीजिए आप का अभी तक आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है और अगर यहां पर डन लिखा हुआ मिलेगा तो समझ लीजिए आपका आवेदन पूरा हो चुका है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2023 का उद्देश्य

वैसे तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सिक्किम राज्य में कम से कम लोग बेरोजगार रहे हैं और उन्हें सरकारी नौकरी करने का मौका मिले। चलिए अब हम इसके कुछ प्रमुख उद्देश्य के बारे में नीचे जान लेते हैं।

  • इस योजना के आ जाने से सिक्किम राज्य में सभी पढ़े लिखे गरीब परिवारों के ऐसे सदस्यों को जॉब मिल पाएगी जिनके घर में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं करता है।
  • सभी शिक्षित बेरोजगारों को सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा।
  • उम्मीदवारों को अपने शिक्षा के आधार पर और उनके एक्सपीरियंस आधार पर नौकरी चुनने का अवसर प्राप्त होगा।
  • सभी उम्मीदवारों को सरकारी भत्ता भी प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • स्कीम के अनुसार उम्मीदवारों को 2 वर्ष के लिए प्रोबेशन पीरियड में रखा जायेगा। प्रोबेशन पीरियड के पूरा होने तक यदि उम्मीदवार का आचरण सही रहता है तो उन्हें परमानेंट कर दिया जायेगा।
  • यदि उम्मीदवार का चयन हो जाता है तो उन्हें हर महीने pay scale के हिसाब से वेतन दिया जायेगा।
  • बेरोजगारी जैसी समस्याओं में रोकथाम करने के लिए यह योजना एक विशेष सहयोग प्रदान करेगी।

जरूरी सूचना – हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में इस प्रकार की कोई भी योजना किसी भी राज्य में लागू नहीं की गई है। मगर कई सारे लोगों ने इस योजना के बारे में झूठी खबरें फैला रखी है कि इस योजना को जारी कर दिया गया है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कहीं भी आधिकारिक जानकारी योजना से संबंधित हमें देखने को या फिर पढ़ने को हमें नहीं मिलती है। हमारा मकसद इस लेख के जरिए आपको केवल इस जानकारी के बारे में विस्तार से समझाने का था। यदि सरकार इस प्रकार की कोई भी योजना भविष्य में लागू करेगी तो हम आपको अपनी इस लेख के अपडेट के माध्यम से जरूर जानकारी प्रदान करेंगे फिलहाल इस प्रकार की कभी भी कोई भी योजना यदि कहीं पर भी आपको देखने को या फिर पढ़ने को मिलती है तो आप सबसे पहले इसकी पुष्टि करें इसके बाद ही किसी भी निर्णय को लेने।

FAQ.

एक परिवार एक नौकरी योजना किसके लिए है?

एक परिवार एक नौकरी योजना ऐसे लोगों के लिए है जिनके घर में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं करते हैं और उनकी सालाना इनकम ₹300000 से भी कम है।

एक परिवार एक नौकरी योजना की सच्चाई क्या है?

एक परिवार एक नौकरी योजना पूरी तरीके से फेक योजना के बारे में अफवाह फैलाई गई है। ऐसी योजना किसी भी राज्य की तरफ से लागू नहीं की गई है और ना ही केंद्र सरकार ने इस योजना को आधिकारिक तौर पर लागू किया है

एक परिवार एक नौकरी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एक परिवार एक नौकरी योजना की अधिकारी वेबसाइट को अभी लागू नहीं किया गया है और ना ही अभी इसके बारे में कोई बड़ी अपडेट है।

एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत कितनी नौकरी दिए जाने का प्रावधान है?

एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत करीब 50000 से भी अधिक लोगों को नौकरी दिए जाने का प्रावधान है।

क्या एक परिवार एक नौकरी योजना में कम पढ़े लिखे लोग भी आवेदन दे सकते हैं?

जी हां बिलकुल एक परिवार एक नौकरी योजना में कम पढ़े लिखे लोग भी आवेदन दे सकेंगे।

एक परिवार एक नौकरी योजना यूपी में कब लागू होगी?

वर्तमान समय में इस योजना को यूपी में लागू नहीं किया गया है परंतु शीघ्र ही इससे होने वाले लाभ को देखते हुए यूपी में भी इसे लॉन्च किया जा सकता है।

एक परिवार एक नौकरी योजना में आवेदन करने की प्रोसेस क्या है ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन?

आप इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अपना आवेदन दे सकेंगे।

निष्कर्ष

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2023 के बारे में हमने अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि आप के लिए यह जानकारी जरुर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी। यदि आपको इस योजना के बारे में हमारे इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई है और आपके काम की साबित हुई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी फ्री में इस्तेमाल करना ना भूलिए।