ग्रुप जॉईन करें

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Bihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form 2023 – बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म 2023

यदि आप बिहार से हो और आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है किंतु पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप वैकेंसी की तलाश कर रहे हो तो ऐसे में बिहार की सरकार ने एक वैकेंसी चलाई है उस वैकेंसी का नाम Bihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form 2023 है अगर आप इस जॉब को पा जाते हो तो ऐसे में आपको इस जॉब के जरिए बहुत ही अच्छी सैलरी प्राप्त होती है और साथ ही साथ कई स्थानों पर कई प्रकार की छूट भी मिल जाती है।

इस जॉब को बिहार की सरकार ने पूरे 155 पदों पर इस वैकेंसी को चलाई है अगर आप भी इस जॉब को करना चाहते हो तो इस जॉब को करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए इस वैकेंसी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख समझ में आ सके।

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म 2023
बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म 2023

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म क्या है

यह एक ऐसी वैकेंसी है जोकि ग्रेजुएशन पास कर लेने के बाद ही उम्मीदवार को मिल सकती है इस जॉब को करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा दिमाग चलाना होता है क्योंकि इस वैकेंसी में आपको जज का काम करना होता है अगर आप इस जॉब को करना चाहते हो तो इस जॉब को करने के लिए आपकी आयु लगभग 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ताकि आपको इस वैकेंसी से संबंधित जानकारी हो।

इस वैकेंसी को 155 पद पर निकाली गई है और यह वैकेंसी अलग-अलग जातियों पर अलग-अलग पदों पर निकाली गई है इस जॉब को निकालने का उद्देश्य यह है कि उम्मीदवारों को नौकरी प्राप्त हो सके और वह अपने घर का खर्चा आसानी से निकाल सके यदि आप भी इस वैकेंसी का फॉर्म भरना चाहते हो तो इस वैकेंसी का फॉर्म भरने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इस वैकेंसी की अंतिम तिथि 27 मार्च 2023 है इस तरीके से आप इस वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत महत्वपूर्ण तिथि

प्रारंभिक तिथि27 फरवरी 2023 
अंतिम तिथि 27 मार्च 2023

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत एज लिमिट की जानकारी

न्यूनतम आयु सीमा 22 वर्ष होना चाहिए
अधिकतम आयु सीमा40 वर्ष होना चाहिए

Bihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form Highlight

वैकेंसी का नामBihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form 2023
कुल पद155 पद
सैलरी50000
योग्यताडिग्री
फार्म भरने का प्रोसेसऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत क्या योग्यता होनी चाहिए

  • यदि आप इस जॉब को करना चाहते हो तो आपके पास डिग्री होनी चाहिए।
  • इस जोक को करने के लिए आपको 12वीं में साइंस विषय का चयन करना है।
  • जज के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए कि जज क्या-क्या काम करते हैं।
  • वैकेंसी संबंधित आपके पास सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत क्या सैलरी मिलती है

  • यदि आप इस जवाब को पा जाते हो तो इस जॉब में आप को सैलरी बहुत ही अधिक मिलती है इस जॉब में प्रारंभिक सैलरी लगभग 50,000 से अधिक होती है।

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत लगने वाले डॉक्यूमेंट

यदि आप बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे का फॉर्म भरना चाहते हो तो ऐसे में इस वैकेंसी का फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है जिसके बारे में हमने आप सभी लोगों को नीचे विस्तार पूर्वक बताया हुआ है ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  •  हस्ताक्षर

बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएस जे ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

  • यदि आप इस वैकेंसी का फॉर्म भरना चाहते हो तो इस वैकेंसी का फॉर्म भरने के लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा और स्मार्टफोन होना चाहिए ताकि आप ऑनलाइन इस वैकेंसी का फॉर्म भर सकें।
  • अब आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउजर के ऑप्शन को ओपन कर लेना है और वहां पर आपको सर्च इंजन में बिहार बीपीएससी सिविल जज पीसीएसजे ऑनलाइन फॉर्म 2023 लिखकर सर्च कर देना है।
  • ऐसा करने पर आपके सामने उसकी ऑफिशियल वेबसाइट आ जाती है।
  • अब आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है ओपन कर लेने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन देखने को मिलेगा अब आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।
  • ऐसा करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलता है जिस पर वैकेंसी की तरफ से कई सारे नोटिफिकेशन देखने को मिल जाते हैं ऐसे में आप उन सभी नोटिफिकेशन को पढ़कर क्लोज कर दे।
  • रोजगार देने पर आपके सामने एक नया पे जाता है जिस पर कई सारे कालम देखने को मिल जाते हैं उन सभी कॉलम में आपको सभी दस्तावेज को ध्यान पूर्वक भर देना है।
  • किसी भी कॉलेज में गलत इंफॉर्मेशन नहीं भरी है।
  • जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर देना है।
  • अब आपको इस वैकेंसी का आवेदन शुल्क ऑनलाइन पे कर देना है।
  • और फिर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरीके से इस वैकेंसी का ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है इस तरीके से आप इस वैकेंसी के बारे में कोई जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Bihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. बिहार सिविल जज रिक्रूटमेंट 2023 आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

यदि आप इस वैकेंसी का फॉर्म भरना चाहते हो तो इस वैकेंसी की अंतिम तिथि 27 मार्च 2023 है ऐसे में आप जल्द से जल्द इस वैकेंसी का फॉर्म भर दे ।

Q. बिहार सिविल जज रिक्रूटमेंट 2023 का फॉर्म कैसे भरें?

यदि आप सिविल बिहार जज रिक्रूटमेंट 2023 का फॉर्म भरना चाहते हो तो इस वैकेंसी का फॉर्म भरने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरा करना होगा और इस विषय पर हमने आपको इस लेख में जानकारी भी बताई है।

Q. बिहार सिविल जज रिक्रूटमेंट 2023 का आवेदन शुल्क कितना है?

बिहार सिविल जज रिक्रूटमेंट 2023 का आवेदन शुल्क ₹150 से लेकर 600 के बीच में सरकार द्वारा रखा गया है।

Q. कौन ज्यादा कमाता है जज या आईएएस?

जज और आईएएस में दोनों लोग अधिक अधिक पैसा कमाते हैं।

Q. बिहार सिविल जज रिक्रूटमेंट 2023 का वैकेंसी कितने पदों पर है?

बिहार सिविल जे रिक्रूटमेंट 2023 की वैकेंसी कुल 155 पदों पर निकली हुई है और हमने इस विषय पर आपको ऊपर जानकारी भी दी हुई है।

Q. कौन बड़ा है डीएम या जज

यह जानना आपको बहुत ही जरूरी है कि डीएम बड़ा है कि जज क्योंकि यह क्वेश्चन ज्यादातर कंपटीशन एग्जाम में पूछे जाते हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि डीएम सबसे बड़ा होता है क्योंकि डीएम पूरे जिला को संभालता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Bihar BPSC Civil Judge PCS J Online Form 2023 से संबंधित आप सभी लोगों ने बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है अगर आज का हमारा यह नेक आप सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित होता है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

यदि आप सभी लोगों को हमारे इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित अन्य विषय पर भी जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख के कमेंट बॉक्स में जरूर से जरूर बताएं ताकि हम आपको उस विषय पर पूरी जानकारी बता सकें।

संबंधित लेख भी पढ़ें