Banking

जानिए बैंक क्लार्क कैसे बने ?

दोस्तों बैंक क्लार्क बनने के लिए सभी स्टूडेंट्स का एक सपना होता हे। इसके लिए वो काफी महेनत करते हैं। इस जॉब में मान-सनमान के साथ अच्छी सेलेरी मिलती है। दोस्तों बैंक में क्लार्क का पद काफी इम्पोटेड होतो है। इस पोस्ट में बैंक के बारे में बहुत सारी जानकारी में आपको बतावुगा और बैंक क्लार्क बनने के लिए क्या क्या जरुरी है? इस पोस्ट में आपको बतावुगा।

  1. बैंक क्लार्क का Work क्या होता है?
  2. बैंक क्लार्क बनने के लिए क्या करे?
  3. इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?
  4. Age लिमिट कितना होता  है?
  5. फ्रॉम भरने के लिए कितना परसेंडे चाहिए?
  6. आप फॉर्म कब भर सकते हे?
  7. Exam के कितने स्टेज होते है?
  8. सिलेबस क्या है?
  9. सैलेरी कितनी मिलती है?

दोस्तों सबसे पहले में आपको बतवुगा बैंक क्लार्क  क्या होता हे और इसका कार्य क्या है?

बैंक क्लार्क का Work क्या होता है? : दोस्तों बैंक क्लार्क की जॉब में काउन्टर बेठना होता है। उनका कार्य कस्टमर के दिए हुए कार्य को करना होता है। जिसमे कस्टमर के Cash Deposit, Cash Withdraw, Passbook Entry, Check Collection, RTGS-NEFT आदि कार्य करते है।

जरुर पढ़े: SSC CPO की महत्वपूर्ण जानकारी

बैंक क्लार्क बनने के लिए क्या करे? : दोस्तों बैंक क्लार्क बनने के लिए सबसे पहले आपको IBPS की एग्जाम का ऑनलाइन फ्रॉम भरना होगा। IBPS का पूरा नाम Institute of Banking Personnel Selection है। इसका कार्य सभी बैंको का एग्जाम एक साथ देना होता है। दोस्तों IBPS की एक साल में चार एग्जाम होतीं है। जिसमे Bank Clerk, Bank PO, RRB Office Assistant, RRB Officer. दोस्तों बैंक क्लार्क बनने के लिए आपके पास दो ओपसन है। एक IBPS के द्वारा और दूसरा SBI के द्वारा। इसमें दोनों का फ्रॉम अलग-अलग निकलता है।

इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? : दोस्तों इस पोस्ट का फॉर्म भरने से पहले किसीभी Reorganization University में Graduation Pass होना चाहिए। क्यों की Graduation Complete होने के बाद यह पोस्ट मिलिगी। दोस्तों अगर आप Graduation Pass है या लास्ट सेमेस्स्टटर लास्ट ईयर के स्टूडेंट है मतलब Appearing है तो आप फॉर्म अप्लाई कर सकते है। Graduation में आपका सिर्फ पास मार्क्स होना चाहिए। दोस्तों बैंक क्लार्क के लिए आपको Computer knowledge होना जरुरी है। क्योंकि इसका कार्य Computer पर होता है।

Age लिमिट कितना होता  है? : दोस्तों बैंक क्लार्क बनने के लिए Age लिमिट की बात करू तो minimum 20 years & maximum 28 years, OBC – 3 वर्ष की छुट, ST/SC – 5 वर्ष की छुट, PWD को 10 वर्ष की छुट और Widows, Divorced Women को 9 वर्ष की छुट और GENERAL के लिए कोई छुट दी नहीं है।

जरुर पढ़े:Latest 100 GK Questions Answers for Competitive Exams 2020

फ्रॉम भरने के लिए कितना परसेंडे चाहिए? : इस पोस्ट का फॉर्म भरने से पहले किसीभी Reorganization University में Graduation Pass होना चाहिए। अगर आप Graduation Pass है या लास्ट सेमेस्स्टटर लास्ट ईयर के स्टूडेंट है मतलब Appearing है तो आप फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

आप फॉर्म कब भर सकते हे? : दोस्तों आप बैंक क्लार्क का फ्रॉम सपतेम्बर-ओकटोबर तक भर सकते है। और आपको 24 दिनों का समय मिलाता है। इस फ्रॉम में GENERAL और OBC को 600/- भरने होगे, यही ST/SC और Widows, Divorced Women को 100/- भरने होगे।

Exam के कितने स्टेज होते है? : दोस्तों बैंक क्लार्क के 2 Stage होते है। 1st Prelims Exam और 2nd Mains Exam. यह दोनों एग्जाम ऑनलाइन होते है।

सिलेबस क्या है? : दोस्तों बैंक क्लार्क की एग्जाम पास करने के लिए आपको पूरा सिलेबस की जानकारी होनी जरुरी है। दोस्तों में आपको Prelims Exam और Mains Exam दोनों एग्जाम का सिलेबस बतावुगा।
1 Prelims Exam का सिलेबस : इसमें 3 सब्जेक्ट के सवाल पूछे जाते है। 1 English सब्जेक्ट में से 30 question होते है, 30 marks के और 20 Minutes होती है। 2 Mathematics सब्जेक्ट में से 35 question होते है, 35 marks के और 20 Minutes होती है। 3 Reasoning सब्जेक्ट में से 35 question होते है, 35 marks के और 20 Minutes होती है। और टोटल 3 सब्जेक्ट के 100 question होते है, 100 marks के और 60 Minutes होती है। जब आप Prelims Exam पास कर लेते है तो उसके कुछ दिनों बाद Mains Exam देनी होती है।

2 Mains Exam का सिलेबस : इसमें 4 सब्जेक्ट के सवाल पूछे जाते है। 1 General/Financial Awareness सब्जेक्ट में से 50 question होते है, 50 marks के और 35 Minutes होती है। 2 English सब्जेक्ट में से 40 question होते है, 40 marks के और 35 Minutes होती है। 3 Reasoning और Computer सब्जेक्ट में से 50 question होते है, 50 marks के और 45 Minutes होती है। 4 Mathematics सब्जेक्ट में से 50 question होते है, 50 marks के और 45 Minutes होती है। और टोटल 4 सब्जेक्ट के 190 question होते है, 200 marks के और 160 Minutes होती है। दोस्तों यह दोनों एग्जाम हिंदी और इंग्लिश में दे सकते है। इस एग्जाम में INTERVIEW नहीं होता है।

सैलेरी कितनी मिलती है? : दोस्तों बैंक क्लार्क की सैलेरी सभी बैंकों में अलग-अलग होती है। दोस्तों बैंक क्लार्क की सैलेरी की Average की बात करू तो 11765 हजार से 31540 हजार तक होती है। इसके आलावा बहुत सरे फैसिलिटी प्रोवाइड किये जाते है। और इसकी सैलेरी हर साल में बदलती रहेती है।

दोस्तों Daily Latest Paid eBook & Current Affairs, GK Notes, Couching Study Materials, Monthly Magazines FREE Download करने के लिए हमेशा हमारी Website Daily Visit कीजिऐ और अपनी आने वाली Competitive Exams की तेयारी सरल तरीके से कीजिये। अपने दोस्तों को Whatsapp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को मुक्त में PAID PDF BOOK मिल पाए। धन्यवाद्।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.