Atal Pension Yojana 2022 क्या है? इसके लिए आवेदन कैसे करें?

Atal Pension Yojana 2022 क्या है? इसके लिए आवेदन कैसे करें?- 60 साल की उम्र के बाद वाले वृद्ध लोगों को मासिक पेंशन देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र से अधिक के लोगों को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की मासिक पेंशन देने की योजना बनाई गई है। यदि आपको अटल पेंशन योजना 2022 के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही काम आ सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Atal Pension Yojana 2022 क्या है? इसके लिए आवेदन कैसे करें?

अटल पेंशन योजना क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही पुरानी योजना है जिसकी शुरुआत मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बुढ़ापे में दर-दर की ठोकरें खाने वाले वृद्ध लोगों की जीवन शैली को बेहतर बनाना है और उनके लिए आजीविका का साधन उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।

इस योजना के तहत 60 साल की उम्र से अधिक के लोगों को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का मासिक पेंशन उपलब्ध कराया जाता है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से आजीविका चलाने में कोई समस्या ना आ सके। आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना के तहत अब तक 77.19 लाख लोग आवेदन कर चुके हैं। यदि आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.npscra.nsdl.co.in/index.php

Atal Pension Yojana 2022 क्या है?

हमने आपको ऊपर अटल पेंशन योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी दे दी है। अब हम आपको Atal Pension Yojana 2022 के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। यदि आप 60 साल की उम्र के बाद अपना खर्च चलाने के लिए ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अटल पेंशन योजना आपके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है। इस योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की उम्र तक के लोग आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें बुढ़ापे में आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह बेहतर ढंग से खुद का खर्च चला सकेंगे।

अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

अक्सर बुढ़ापे के समय व्यक्ति को कई सारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में उन्हें किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े इस को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत आवेदकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद प्रति माह ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का पेंशन देने का प्रावधान है ताकि उन्हें बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 60 वर्ष की उम्र से अधिक के लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है और उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण करना है।

अटल पेंशन योजना का क्या लाभ है?

यदि आप अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद जैसे ही आप की उम्र 60 वर्ष पूरी होगी वैसे ही आप को प्रतिमाह ₹1000 से लेकर ₹5000 तक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आपको पेंशन लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि यह पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे। आप अपने नजदीकी बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इस पैसे को निकाल सकते हैं और अपनी आजीविका को बेहतर तरीके से चला सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप इस योजना के तहत 20 वर्षों तक किस्त के रूप में ₹100 जमा करते हैं तो आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद ₹2000 का मासिक पेंशन मिलेगा। ठीक इसी तरह से यदि आप ₹250 किस्त के रूप में जमा करते हैं तो 60 वर्ष की उम्र के बाद आपको ₹5000 प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगा। इस पेंशन के जरिए आप अपने बुढ़ापे को अच्छी तरह से गुजार सकते हैं और अपनी आजीविका चला सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

यदि आप अटल पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।

  • आवेदक भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Atal Pension Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स होने चाहिए?

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने जरूरी है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Atal Pension Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप Atal Pension Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।
  • यदि आप अटल पेंशन योजना 2022 में आवेदन करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपके पास सबसे पहले बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। यदि आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो तुरंत अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपना बैंक अकाउंट खुलवा लें।
  • बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद आपको बैंक से ही Atal Pension Yojana 2022 का आवेदन फॉर्म मिल जाएगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अटल पेंशन योजना 2022 का आवेदन फार्म सीधे डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Atal Pension Yojana Form Download

  • आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करना होगा और फिर इसे बैंक में जाकर जमा करना होगा। 
  • आवेदन फार्म जमा करने के बाद इसकी रसीद अवश्य ले लें। यह रसीद इस बात का प्रमाण होगा कि आपने अटल पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर लिया है और आप भविष्य में इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Atal Pension Yojana 2022 से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक:

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में हमने आपको Atal Pension Yojana 2022 से संबंधित विस्तार से जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इस जानकारी का उपयोग करके इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इसी तरह के जानकारी पूर्ण आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें।

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.