ग्रुप जॉईन करें

आँगनवाडी में निकली बम्पर भर्तियाँ, जल्दी करें आवेदन

By Pooja Maurya

Updated On:

Follow Us

शिक्षित महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी हासिल करना काफी मुश्किल हो गया है। अधिक प्रतिस्पर्धा की वजह से सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में महिलाओं को प्राइवेट जॉब कर अपनी आजीविका चलानी पड़ रही है। प्राइवेट नौकरी करने वाली महिलाओं को ज्यादा समय तक कार्य करना पड़ता है, जिस वजह से वह अपने घर का भी ध्यान नहीं रख पाती। ऐसे में महिलाओं के पास कम समय में आंगनवाड़ी की नौकरी कर अच्छी सैलरी हासिल करने का मौका है। आंगनवाडी नौकरी के साथ महिला अपने घर व बच्चों कभी अच्छे से ध्यान रख सकती हैं।

समय-समय पर आंगनबाड़ी में अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली जाती है। इसके बारे में आपको जानकारी होना अनिवार्य है। कई बार जानकारी ना हो पाने की वजह से कब भर्ती आकर चली जाती है, पता भी नहीं चलता। लेकिन जिन महिलाओं को आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के बारे में जानकारी रहती है, वहां आवेदन कर तुरंत ही एक अच्छी नौकरी हासिल कर लेती हैं। 

यदि आप एक घरेलु महिला हैं और आंगनवाड़ी में नौकरी करना चाहती हैं तो इससे अच्छा मौका आपके पास नहीं होगा। राजस्थान में आंगनवाड़ी में अलग-अलग पदों पर भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो महिलाएं आवेदन करने के पात्र हैं, वह समय रहते आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं। आइए आपको राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2024 से जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया समेत अन्य जानकारी के बारे में बताते हैं। 

 आयु सीमा

आयु सीमा की बात की जाए तो आवेदक महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गई है। वहीं अधिकतम 35 वर्ष की महिलाएं आंगनवाड़ी सहायिका व अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व विधवा महिलाओं को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है। 

आवेदन शुल्क

जो महिलाएं इस भर्ती में शामिल होना चाहती हैं, वह इस बारे में सोचती हैं कि आवेदन शुल्क कितना लगेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। निशुल्क ही सभी वर्ग की महिलाएं आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन कर सकती हैं। 

शैक्षणिक योग्यता

पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की जाती है। यदि महिला आंगनवाड़ी के कार्यकर्ता, सहायिका पद के लिए आवेदन करना चाहती हैं, तो कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसी के साथ यदि महिला के पास RSCIT और अनुभव सर्टिफिकेट है तो उन्हें नौकरी के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। 

चयन प्रक्रिया 

आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए महिला को किसी भी प्रकार के लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। इंटरव्यू के आधार पर महिला की सीधी भर्ती की जाएगी। आवेदन पत्र भरने के बाद महिला को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अनुभव व कार्य क्षेत्र में सक्षम होने के आधार पर ही महिला की नियुक्ति की जाएगी।

Apply Online Form

आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह राजस्थान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद ही वह दस्तावेजों के साथ आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करें। आइए अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि किस तरह से आप आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं। 

👉सबसे पहले महिला को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

👉यहां से महिला आंगनवाड़ी भर्ती का आवेदन पत्र हासिल कर सकती है। इसके लिए उसे कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

👉अब आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को भर दें।

👉मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को सेल्फ अटेस्टेड कर लें।

👉आवेदन पत्र के साथ दस्तावेजों को संलग्न करें।

👉अब अपने आवेदन पत्र को बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय जाकर जमा कर दें।

👉व्यक्तिगत रूप से आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

👉आवेदन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार महिला को आधिकारिक अधिसूचना देखना चाहिए।

Leave a Comment