ग्रुप जॉईन करें

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

10vi Pass Sarkari Naukri 2023 – 10वीं पास सरकारी नौकरी

Advertisements

अगर आपने दसवीं पास कर लिया है और आप सरकारी नौकरी की तलाश में हो परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपको कौन सी नौकरी मिल सकती है या फिर आप किस नौकरी में आवेदन दे सकते हैं तो आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में 10vi Pass Sarkari Naukri 2023 के बारे में बताने वाले हैं। 

और साथ ही साथ आपको दसवीं पास लोगों के लिए कौन-कौन सी नौकरी अवेलेबल रहती है इसकी भी लिस्ट देंगे और उसमें आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में भी बताएंगे इसीलिए आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाला है और आप इसे शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

दसवीं पास सरकारी नौकरी 2023 क्या है

दोस्तों जब हम 10वीं पास कर लेते हैं और जब 10वीं पास के लिए किसी भी प्रकार की वैकेंसी जारी की जाती है और उस पर हम जब आवेदन कर के काम करते हैं तो इसी को सरकारी नौकरी कहते हैं। 

दसवीं पास सरकारी नौकरी का उदाहरण कॉन्स्टेबल, आर्मी ऑफिसर, कोस्ट गार्ड, पोस्ट मास्टर आदि दसवीं पास की नौकरी होती है और इस प्रकार की नौकरी आपको दसवीं पास करने के बाद ही मिलती है।

दसवीं पास नौकरी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे दसवीं पास नौकरी के लिए कुछ निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी दे देते हैं और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।
  • अगर आप कोई डिफेंस के क्षेत्र में दसवीं पास नौकरी करना चाहते हैं तो आपको सभी जरूरी फिजिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी पूरा करना होगा।
  • आप मूल रूप से भारत के निवासी होने चाहिए और आप किसी भी राज्य से हो सकते हैं।
  • आपके पास दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • इनके अलावा आपके पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जो आवेदन करने के दौरान मांगे जाते हैं।

दसवीं पास नौकरी के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

यदि आप दसवीं पास करने के बाद किसी भी नौकरी में आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए और उनकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई गई है।

  • आपके पास आधार कार्ड या फिर पैन कार्ड होना चाहिए।
  • डिफरेंस में नौकरी करने के लिए आपके पास फिटनेस सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है और यह एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा पास होना चाहिए।
  • आपके पास चुनाव प्रमाण पत्र या फिर राशन कार्ड भी होगा तो आप इसे भी प्रमुख दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दस्तावेज के अलावा आपके पास बैंक खाता होना चाहिए जिसके जरिए आप आवेदन फॉर्म का पेमेंट करेंगे।
  • इनके अलावा आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

दसवीं पास सरकारी नौकरी लिस्ट 2023

चलिए दोस्तों अब अब आप सभी लोगों को आगे 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी की लिस्ट के बारे में बताते हैं और आप इनमें से कोई भी एक सरकारी नौकरी के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में भी हमने बताया है।

10वीं पास के लिए होमगार्ड की नौकरी 2023

अगर आपको दसवीं पास करने के बाद नौकरी करना है और आप कोई भी नौकरी कर सकते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि 10वीं पास के लिए होमगार्ड की नौकरी आसानी से मिल जाती है। होमगार्ड की नौकरी सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में आसानी से मिल जा सकती है।

10वीं पास होमगार्ड की वैकेंसी में आवेदन कैसे करें 2023

  • जहां पर होमगार्ड की वैकेंसी को निकाला गया है आपको सबसे पहले उसके बारे में पता करना है और उसके बाद आपको उस जगह पर जाना है।
  • संबंधित लोकेशन पर जाने के बाद आपको वहां पर होमगार्ड दसवीं पास वैकेंसी के लिए आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है और आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को भी भरना है।
  • इतना करने के बाद आपको आगे आवेदन फॉर्म में मांगे जा रहे सभी जरूरी दस्तावेज को भी संलग्न करना होगा और आप इसे संलग्न कर दीजिए।
  • इसके बाद आप अपने आवेदन फॉर्म को जा करके जमा कर दें इस प्रकार से आप का दसवीं पास होमगार्ड वैकेंसी में आवेदन ऑफलाइन तरीके से पूरा होगा।

दसवीं पास बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेडमेन वैकेंसी 2023 

यदि आपको डिफेंस में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए काफी ज्यादा सुनहरा अवसर है आप बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेडमैन की वैकेंसी में अपना आवेदन दे सकते हैं। इस वैकेंसी में आपको ट्रेडमैन का काम मिलता है और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक सरकारी नौकरी है जो बीएसएफ की तरफ से लांच की गई है। इसमें आवेदन करने के लिए केवल दसवीं पास उम्मीदवारों की जरूरत होती है और अगर आप दसवीं पास कर चुके हैं और आपके अच्छे नंबर आए हैं तो आप इसे खाली ना जाने दें इसमें जरूर आवेदन करें।

दसवीं पास बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेडमेन वैकेंसी में आवेदन कैसे करें

  • इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले तो बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर इस रिक्रूटमेंट के बारे में जानकारी को देखना है।
  • यदि आपको वहां पर बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेडमेन वैकेंसी 2023 का लिंक या फिर आवेदन का ऑप्शन मिलता है तो आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपको आगे रिक्रूटमेंट के बारे में सभी जरूरी जानकारी दिखाई देगी और सबसे पहले आप यहां पर रिक्रूटमेंट के बारे में जो भी जानकारी दी है उन्हें ध्यान से पढ़ें।
  • इतना करने के बाद आपको आगे आवेदन फॉर्म मिलेगा और आप आवेदन फॉर्म में सबसे पहले दी गई जानकारी को पढ़े और उसी आधार पर यहां पर जो भी आपसे जानकारी पूछी जा रही है उन्हें एक-एक करके भरते चले जाएं।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भर लेने के बाद आपको आगे मांगे जा रहे हैं सभी जरूरी दस्तावेजों को भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और आप सभी जरूरी दस्तावेज को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • अब आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और यहां पर आपको अनेकों पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और आप किसी भी एक पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके आसानी से आवेदन फॉर्म के शुल्क का भुगतान कंप्लीट कर दीजिए।
  • जैसे ही आपके आवेदन फॉर्म के शुल्क का भुगतान हो जाता है वैसे ही अब आप ने आवेदन फॉर्म को फाइनली सबमिट कर दीजिए इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

10वीं पास पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023

यदि आपका सपना है कि आप पुलिस विभाग में नौकरी करो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2023 में शीघ्र ही पुलिस कांस्टेबल की भर्ती आने वाली है और यह बंपर भर्ती होने वाली है। यदि आपने अपना दसवीं का एग्जाम दे दिया है या फिर अभी एग्जाम देने वाले हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने में फोकस करिए जितना अच्छा आपका नंबर होगा आपको इतनी ज्यादा पॉसिबिलिटी के साथ नौकरी करने का भी मौका मिलेगा। 

इसके अलावा आपको फिजिकल फिट होना भी चाहिए। पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के बाद आपको रिटन एग्जाम देना होगा और एग्जाम क्लियर करने के बाद आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा और अगर उसे भी क्लियर कर लेते हैं। 

तो आपको ट्रेनिंग देकर कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात कर दिया जाएगा। एक कॉन्स्टेबल के करीब ₹35000 पैसे लेकर के ₹40000 के बीच में हो सकती है और कई सारे अन्य सरकारी भत्ता मिलाकर के यह सैलरी और भी ज्यादा हो जाएगी।

दसवीं पास पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन कैसे करें 2023

  • आपको ऑनलाइन पता करते रहना है कि दसवीं पास पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आने वाली है अगर भर्ती आ जाती है तो आपको वहां पर आवेदन करने का लिंक प्राप्त होगा।
  • लिंक मिलने के बाद आप लिंक पर क्लिक करके सीधे आवेदन के पेज पर चले जाएंगे और यहां पर आपको भर्ती के बारे में कुछ जरूरी जानकारी भी समझाई जाएगी और आप इन जरूरी जानकारी को पढ़ना ना भूले।
  • इसके बाद आपको दसवीं पास पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक या फिर ऑप्शन देखने को मिलेगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप सीधे आवेदन करने के पेज पर पहुंच जाएंगे और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आवेदन फॉर्म को भरने से पहले आप इसे एक बार पढ़ ले ताकि आपको पता हो कि आवेदन फॉर्म में किन-किन जानकारी को भरना जरूरी है।
  • आवेदन फॉर्म को मरने के बाद यहां पर आपको जरूरी डॉक्यूमेंट भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे और आपसे जो भी डॉक्यूमेंट की डिमांड की जा रही है आप उन डॉक्यूमेंट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • ऊपर बताए गए सभी जरूरी स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद अब बारी आती है आपको आवेदन शुल्क के भुगतान करने की और आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर दीजिए।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको यहां पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा और आवेदन फॉर्म सबमिट करते ही आपका काम खत्म हो जाता है।
  • ध्यान रहे आप को आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंट आउट भी निकालना है और इसे अपने पास सुरक्षित रखना है।

10वीं पास के लिए डाक सेवक की वैकेंसी 2023

दसवीं पास करने वाले उम्मीदवारों को डाक सेवक की वैकेंसी में भी आवेदन करने का पूरा मौका मिलता है। यदि आप एक डाक सेवक के पद पर काम करना चाहते हो और सरकारी नौकरी की उम्मीद कर रहे हो तो यह विकल्प भी आपके लिए बुरा नहीं है। 

2023 में आने वाले कुछ समय के अंदर अंदर बहुत बॉडी बंपर भर्ती डाक सेवक की निकलने वाली है और इसमें ज्यादा कुछ रिक्वायरमेंट को भी पूरा करने की जरूरत नहीं है बस आपको 10 वीं पास होना है और आपका अच्छा परसेंटेज होना चाहिए। आपको इस पद पर आराम से 25000 से लेकर के ₹30000 के बीच में प्रतिमा सैलरी प्राप्त हो सकती है। 

10वीं पास के लिए अपरेंटिस वैकेंसी 2023 

विद्युत विभाग में अगर आप काम करने की सोच रहे हो तो आपको अपरेंटिस के अंतर्गत अनेकों पद पर काम करने के लिए आवेदन करने की अनुमति मिल जाती है। हम आपके जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आपको वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन, फिटर और भी अनेकों प्रकार के विद्युत विभाग में पदों पर वैकेंसी को जारी किया जाना है और 2023 में  विद्युत विभाग अपरेंटिस के अंतर्गत अनेकों पद के लिए वैकेंसी जारी करेगी और आप सिर्फ दसवीं पास उम्मीदवार है तो आप इसके लिए आवेदन आसानी से कर सकते हैं। 

दसवीं पास अपरेंटिस वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले तो आपको संबंधित वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • होम पेज पर आ जाने के बाद आपको यहां पर वैकेंसी के बारे में जानकारी दिखाई देगी और साथ ही साथ आवेदन करने का लिंक या फिर ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपको अपरेंटिस वैकेंसी 2023 में आवेदन करने का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आप आवेदन फॉर्म को सबसे पहले ध्यान से पढ़े हैं और उसी आधार पर इसमें जानकारी को भरते हैं। 
  • अब आपको यहां पर जो भी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए कहे जा रहे हैं उन सभी डाक्यूमेंट्स को आप एक-एक करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • ऊपर बताए गए सभी जरूरी स्टेप्स को पूरा करने के बाद अब आपको आवेदन फॉर्म का शुल्क भुगतान करना है और इसका भी भुगतान आप जैसे चाहे वैसे कर दीजिए।
  • अब अंतिम प्रोसेस में आपको आगे दसवीं पास अपरेंटिस वैकेंसी 2023 में दिए गए आवेदन फॉर्म को सबमिट करना है और आप सबमिट कर दीजिए।

10वीं पास सिक्योरिटी असिस्टेंट वैकेंसी 2023

दोस्तों अगर आपने 10वीं पास कर लिया है तो आपके लिए सिक्योरिटी असिस्टेंट की जॉब भी अवेलेबल है और इस प्रकार की जॉब में दसवीं पास लोगों को आसानी से मौका प्रदान किया जाता है और इसमें ज्यादा कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने की भी जरूरत नहीं होती। इस पद पर काम करने के लिए आपको सबसे पहले तो वैकेंसी का इंतजार करना है और जैसे ही वैकेंसी आती है आप अपना आवेदन सबसे पहले करें।

10वीं पास सिक्योरिटी असिस्टेंट वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले तो आप जॉब पोस्टिंग वेबसाइट को फॉलो करते रहिए क्योंकि वहां पर इस प्रकार के वैकेंसी को जारी किया जाता है और उसकी जानकारी भी दी जाती है।
  • यदि आपको जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर सिक्योरिटी असिस्टेंट वैकेंसी दिखाई देती है तो सबसे पहले आप वहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर दीजिए।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप सीधे वैकेंसी के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और यहां पर आपको वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगी और अब जानकारी को पढ़ना ना भूले।
  • जानकारी को एक बार पढ़ लेने के बाद अगर आपको लगता है कि आप इस जॉब को कर सकते हो तो वहां पर आपको आवेदन करने का ऑप्शन या फिर लिंक मिलेगा आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप सीधे आवेदन फॉर्म के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और यहां पर आपका आवेदन फॉर्म दिखाई देगा अब आप आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़ें।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान से पूरा पर लेने के बाद अब आपको यहां पर जरूरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होगा और आप एक-एक करके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • फाइनली आपका आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए। इस प्रकार से आपका सिक्योरिटी असिस्टेंट वैकेंसी 2023 में आवेदन पूरा हो जाता है।

10वीं पास जेल प्रहरी वैकेंसी 2023

दोस्तों 10वीं पास के लिए जेल प्रहरी की वैकेंसी आसानी से समय-समय पर आती रहती है। अगर आप जेल प्रहरी का वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। इस वैकेंसी में आपको आवेदन करने के बाद अगर पद मिल जाता है तो जेल प्रहरी का काम करना होगा। इस पद पर काम करने वाले उम्मीदवारों को प्रतिमा 25000 से ऊपर सैलरी प्राप्त होती है।

दसवीं पास जेल प्रहरी वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले तो आपको वैकेंसी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • यदि आपको वैकेंसी की आधिकारिक वेबसाइट मालूम नहीं है तो आप जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर जाकर के इसका लिंक प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप सीधे गूगल पर से लिंक को सर्च भी कर सकते हैं।
  • अब यहां पर आपको वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी देखने को मिल जाएगी और आप एक बार जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।
  • जब आप आवेदन करने के लिए यहां पर दिया गया आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर दीजिए और आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
  • अब आप एक-एक करके आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यान से बढ़ते चले जाएं और अपने आवेदन फॉर्म को पूरा भरे।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भर लेने के बाद आपको आगे अधिकारिक वेबसाइट पर जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने होंगे और आप जरूरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दीजिए।
  • इतना सब प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आगे आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आप आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।
  • इतना कर लेने के बाद आपका जेल प्रहरी वैकेंसी 2023 में आवेदन पूरा हो जाता है।

दसवीं पास एसएससी हवलदार वैकेंसी 2023

दसवीं पास एसएससी हवलदार की वैकेंसी कुछ समय के अंदर ही आने वाली है अगर आप इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है आपको एसएससी हवलदार के पद पर जाकर के हवलदार का काम करना होगा और एक हवलदार की नौकरी में हवलदार को करीब 15000 से लेकर के ₹25000 के ऊपर ही वेतन प्राप्त होते हैं और कई सारे जरूरी सरकारी भत्ते भी उन्हें प्रदान किए जाते हैं।

दसवीं पास एसएससी हवलदार वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • दसवीं पास एसएससी हवलदार वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपके राज्य के पुलिस विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर आवेदन करने का ऑप्शन दिखाई देगा परंतु इससे पहले आपको आवेदन से संबंधित जरूरी जानकारी को वेबसाइट पर पढ़ लेना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी भरने के लिए कहा जा रहा है आप उन जानकारी को एक-एक करके भरते चले जाएं।
  • अब आपको अधिकारी वेबसाइट पर मांगे जा रहे हैं सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को एक-एक करके अपलोड कर देना है।
  • इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे आवेदन फॉर्म की शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और आप शुल्क का भुगतान कर दीजिए।
  • अंतिम प्रोसेस में आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा और आपको यहां पर दिए गए  सबमिट के बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।

दसवीं पास फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2023

10वीं पास कर लेने के बाद वैकेंसी यों की लाइन लगी रहती है बस लोगों को इसके बारे में सही जानकारी पता नहीं होता हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दसवीं पास कर चुके लोगों को फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी में भी आवेदन करने का पूरा मौका मिल जाता है। आने वाले कुछ महीनों में फॉरेस्ट गार्ड की वैकेंसी आने वाली है और अगर आपने 10वीं पास कर लिया है तो आप इस वैकेंसी में अपना आवेदन जरूर करें इसमें आपको अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है और इतना ही नहीं स्वास्थ्य संबंधित सुविधा के लिए सरकारी अस्पतालों में आपको निशुल्क चिकित्सा प्रदान किया जाएगा और आपकी पेमेंट लगभग 28000 या फिर ₹30000 के बीच में होगी।

दसवीं पास फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • दसवीं पास फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2023 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले तो आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे भर्ती के बारे में कुछ जानकारी बताई जाएगी और आपको बताया जाएगा कि इस पद पर क्या-क्या काम करना है और आपको क्या-क्या सुविधाएं एवं किस प्रकार की सैलरी प्रदान की जाएगी।
  • इन सभी जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ लेने के बाद आपको आगे आवेदन फॉर्म मिलेगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके जान से भरना है और इतना ही नहीं आवेदन फॉर्म को भरने से पहले आप एक बार इसे जरूर पूरा पढ़ें।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा पढ़ लेने के पश्चात आपको आगे फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2023 में आवेदन पूरा करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट को भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और आप आधिकारिक वेबसाइट पर एक-एक करके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दीजिए।
  • अब आपका आवेदन शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और आपको यहां पर दिए गए किसी भी एक पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कंप्लीट कर देना है।
  • आप जैसा ही फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी में आवेदन फॉर्म के शुल्क का भुगतान कंप्लीट कर दोगे वैसे ही आपको आगे अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा और आप आवेदन फॉर्म को सबमिट करके आवेदन पूरा कर दीजिए।

दसवीं पास अग्निवीर वैकेंसी 2023

यदि आपने 10वीं पास कर लिया है तो आपके लिए अग्निवीर वैकेंसी भी अवेलेबल है। यदि आप देश की सेवा करना चाहते हैं और आप आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 10वीं पास के लिए अग्निवीर वैकेंसी समय समय पर आती रहती है। 

और अगर आप चाहे तो इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपको 10 वीं पास होना अनिवार्य है और साथ ही साथ आपको रिटन एग्जाम भी क्लियर करना होगा इसके अलावा जरूरी फिजिकल टेस्ट को भी पास करना है तभी आप को ट्रेनिंग देकर के इस पद पर काम करने की अनुमति मिलेगी।

दसवीं पास अग्निवीर वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • दसवीं पास अग्निवीर वैकेंसी 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जॉब पोस्टिंग वेबसाइट को फॉलो करना है अगर आपको वहां पर अग्निवीर की वैकेंसी दिखाई देती है तो सीधे आपको दिए गए लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर आवेदन फॉर्म देखने को मिल जाएगा और आपको आवेदन फॉर्म भरने से पहले यहां पर वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ लेना है।
  • जब आपको समझ में आ जाए कि आप इस पद पर काम कर सकते हो तो आपको यहां पर दिए गए आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़ कर के एक-एक करके सभी जरूरी जानकारी को भर देना है।
  • जानकारी को भरने के बाद आपको आगे आधिकारिक वेबसाइट पर जरूरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करने को कहा जाएगा और आप जरूरी डाक्यूमेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • अब आगे आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन का भुगतान करने के बाद अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

दसवीं पास कांस्टेबल ड्राइवर वैकेंसी 2023

यदि आपको ड्राइविंग आती है और आपके पास ड्राइविंग का लाइसेंस है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस विभाग में कांस्टेबल ड्राइवर की भर्ती भी निकाली जाती है और आप इस वैकेंसी में अपना आवेदन दे सकते हैं। 10वीं पास कर चुके लोगों को इसमें आवेदन करने की अनुमति है इसके अलावा आपको फिजिकल फिट होना होगा और सभी प्रकार के वाहन चलाने के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए इसके अतिरिक्त ट्रैफिक रूल्स के बारे में भी आपको पता होना अनिवार्य है।

10वीं पास कांस्टेबल ड्राइवर वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • 10वीं पास कांस्टेबल ड्राइवर भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और  इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको अधिकारी वेबसाइट पर कांस्टेबल ड्राइवर वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगी और आप सबसे पहले तो वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी को पढ़े ताकि आपको समझ में आ सके कि इस वैकेंसी के अंतर्गत आपको कौन सा काम करना पड़ेगा।
  • इतना करने के बाद आपको यहां पर आवेदन करने का आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा और आप आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यान से भर दीजिए और कोई भी जानकारी को भरना बिल्कुल भी मिस ना करें।
  • अब आपको आगे अधिकारी वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म को भरने के बाद जरूरी डाक्यूमेंट्स को भी अपलोड करने को कहा जाएगा और आप आवेदन फॉर्म में जरूरी डाक्यूमेंट्स को भी अटैच करने के लिए एक-एक करके आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड कर दीजिए।
  • अब इतना जरूरी स्टेप पूरा कर लेने के बाद आपको आगे आवेदन फॉर्म के शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर दीजिए।
  • अब आपको अंतिम प्रोसेस में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है इस प्रकार से आप का कांस्टेबल ड्राइवर वैकेंसी में आवेदन पूरा हो जाता है।

दसवीं पास इंडियन कोस्ट गार्ड वैकेंसी 2023

यदि आप दसवीं पास कर चुके हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड वैकेंसी में आप आसानी से आवेदन दे सकते हो। बेसिकली यह एक नाव चालक का पद होता है और इसमें आपको वाटर शिप चलाने का मौका मिलता है। अगर आप इंडियन कोस्ट गार्ड की नौकरी करते हो तो आपको अच्छी खासी सैलरी भी हर महीने प्राप्त होती है।

दसवीं पास इंडियन कोस्ट गार्ड वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको इंडियन नेवी के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है क्योंकि इस प्रकार की रिक्रूटमेंट को इंडियन नेवी के विभाग द्वारा ही पूरा जी किया जाता है।
  • अब यहां पर आपको इंडियन कोस्ट गार्ड की वजह से के लिए जानकारी दिखाई देगी और उसके बाद यहां पर आवेदन करने का भी लिंक या फिर ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।
  • सबसे पहले आप आवेदन फॉर्म को ध्यान से देखें और उसके बाद उसी आधार पर इसमें जानकारी को भरते चले जाएं।
  • अब वैकेंसी में आवेदन पूरा करने के लिए आपको आगे जरूरी डॉक्यूमेंट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और आप एक-एक करके जरूरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दीजिए।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद और जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के पश्चात आपको आगे यहां पर आवेदन शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर दीजिए।
  • आप जैसा ही आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे अब आपको यहां पर आवेदन सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा और आप आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।

यह भी पढ़े

10vi Pass Sarkari Naukri 2023 FAQs

Q. 10वीं पास के लिए वैकेंसी कब आएगी?

10वीं पास के लिए वैकेंसी जल्द ही आने वाली है।

Q. 10वीं पास के लिए कौनसी वैकेंसी सबसे बेस्ट है?

10वीं पास के लिए इंडियन नेवी और इंडियन आर्मी की वैकेंसी सबसे बेस्ट वैकेंसी है।

Q. उत्तर प्रदेश में दसवीं पास पुलिस विभाग की भर्ती कब आएगी?

दसवीं पास के लिए उत्तर प्रदेश में भर्ती पुलिस विभाग की जल्दी आने वाली है और आप जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर अपना नजर बनाए रखें।

Q. दसवीं पास वैकेंसी में आवेदन कैसे करें?

दसवीं पास वैकेंसी में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन दे सकते हैं।

निष्कर्ष 

10vi Pass Sarkari Naukri 2023 के बारे में हमने अपने इस लेख में विस्तारपूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक जरूर साबित हुई होगी। 

यदि आपको जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सभी सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब की अपडेट पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूले।